Tue. Apr 23rd, 2024
1-इन- patient ट्रीटमेंट(in-patient treatment)
       कृपया जाँच करें कि अस्पताल में भर्ती मरीजों के इलाज का खर्च पॉलिसी में शामिल है या नहीं
  2-  Pre hospitalization 
     कृपया जांचें कि स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में अस्पताल में भर्ती होने से पहले के खर्च शामिल हैं या नहीं? और ये कितने दिनों के लिए कवर किए जा रहे हैं?
3-Post Hospitalization-
     कृपया चेक करें , अस्पताल में भर्ती होने के बाद (मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद) खर्च स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में कवर किया गया है या नहीं? और ये कितने दिनों के लिए कवर किया जा रहा है?
4- डे केयर प्रक्रिया,-डे केयर प्रक्रियाओं में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है लेकिन उन्नत तकनीकों के कारण 24 घंटे से अधिक नहीं? कृपया जांच करें कि इन उपचारों की चिकित्सा लागत पॉलिसी में शामिल है या नहीं।
5-अधिवास उपचार,-
     इस प्रकार के उपचार में रोगी घर पर होता है लेकिन अस्पताल में भर्ती माना जाता है क्योंकि अस्पताल में बिस्तर उपलब्ध नहीं होते हैं या रोगियों की स्थिति उन्हें अस्पताल में स्थानांतरित करने की अनुमति नहीं देती है।  कृपया जांचें कि इन रोगियों के लिए बीमा लाभ कवर हैं या नहीं?
6-अंग दाता, 
       कृपया जांच लें कि अंग दाताओं के इलाज का खर्च स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में शामिल है या नहीं।उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को किडनी प्रदान करता है तो कृपया जांच लें कि किडनी डोनर का खर्च पॉलिसी में कवर किया गया है या नहीं
7-आपातकालीन एम्बुलेंस सीमा-
    कभी-कभी रोगी को अस्पताल में भर्ती होने या एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में शिफ्ट करने के लिए एम्बुलेंस की आवश्यकता होती है, कृपया जाँच करें कि एम्बुलेंस सेवाओं से संबंधित खर्चों के लिए वित्तीय सुरक्षा बीमा पॉलिसी में कवर की गई है या नहीं?
8- आयुर्वेद / यूनानी / सिद्ध / होम्योपैथी –
     

कृपया जांच लें कि बीमा पॉलिसी उपचार के इन पारंपरिक तरीकों के खर्चों को कवर करती है या नहीं.

9-स्वास्थ्य जांच-.कृपया जांच लें कि क्या आपकी बीमा पॉलिसी आपको एक वर्ष से चार वर्ष में एक बार मुफ्त स्वास्थ्य जांच का लाभ प्रदान करती है या नहीं.
Read this article also 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *