नेटवर्क मार्केटिंग में लार्ज नेटवर्क को बनाने के लिए डुप्लीकेशन का सिद्धांत अपनाना पड़ता है
इसके लिए हमें निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिएl
उदाहरण प्रस्तुत करना
यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल हैं तो आप खुद एक अच्छे लीडर बन सकते हैं और अपने लीडरशिप का उदाहरण अपनी टीम के लोगों को दे सकते हैं जिससे आपकी टीम को एक अच्छी लीडरशिप बनेगी और नई टीम तैयार होगीl
मदद लेना
नेटवर्क मार्केटिंग बिजनस में प्रबंधन के लिए कौशल की जरूरत होती है अगर आवश्यक हो तो अपने बिजनेस का हाथ बताने के लिए किसी व्यक्ति को किसी व्यक्ति को पूर्णकालिक रूप से रख सकते हैंi
मास्टरमाइंड ग्रुप
एक मास्टरमाइंड ग्रुप बनाया जा सकता है इसमें आपके नेटवर्क के मुख्य सक्रिय लीडर शामिल हो l इसका मुख्य लक्ष्य ऐसे तरीके खोजना है जिसमें बिजनेस बढ़ाने और लक्षण तथा इच्छाओं को पूरा करने में एक दूसरे की मदद की जा सकेl
यात्रा की तैयारी
आप अपने व्यवसाय से क्या प्राप्त करते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस चीज की तलाश करते हैं अगर आप में लक्ष्य से नहीं भटकना चाहते हैं तो आपको यह संकल्प लेना चाहिए कि आप उन चीजों का ध्यान भंग नहीं होने देंगे जो आपके एजेंडा में नहीं है lअपने शहर से दूर की अधिकार यात्रा में आपको अपने परिचितों की पत्ते वाली सूचना करना चाहिए ताकि आप उनके शहर में हो और तो उनसे मिल सकें l
मीटिंग का एजेंडा आपके डिस्ट्रीब्यूटर से ऐसे मीटिंग में भाग ना पसंद नहीं करेंगे जिसका कोई एजेंडा ना हो सर्वश्रेष्ठ मीटिंग का एक स्पष्ट उद्देश्य और निश्चित समय सीमा होती हैl शामिल होने वालों को मीटिंग का एजेंडा पहले ही बता देना चाहिए ताकि वे अपने विचार तैयार कर सकेंंl
बिज़नस वॉल्यूम
सही जगह यानी विनस वॉल्यूम पर ध्यान केंद्रित करें चाहे आप उपभोक्ताओं को सामान बेच रहे हो या नेटवर्क बना रहे हो हमेशा बिजनेस वॉल्यूम पर ध्यान दें यह बात सब जानते हैं परंतु फिर भी कोई इस सिद्धांत को भुला देते हैं सिर्फ डिस्ट्रीब्यूटर से नियुक्त करना चाहते हैं इसलिए वह अपना पूरा ध्यान समूह को बड़ा करने पर ही केंद्रित कर लेते हैं नेटवर्क मार्केटिंग में लगातार धन कमाने का तरीका है क्योंकि उसी पर मिलता है l
आत्मनिर्भर डिसटीब्यूटर
अपने डाउन लाइन को यह सिखाएं कि वह अपने अपलाइन से उस काम को करने का आग्रह ना करें जिन्हें वह खुद कर सकते हो बेशक उनकी मदद करें परंतु पंगु ना बनाएं यह पहले दिन से ही शुरू हो सकता है उदाहरण के लिए अपने डाउनलाइन फर्स्ट फॉर्म भरने से कभी भी उनके फॉर्म को खुद ना करें यह काम उन्हें खुद करने दें अगर उन्हें कोई मुश्किल आए तो सभी सहयोग करें यह बात छोटी सी लग सकती है परंतु अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो एक बुरी आदत डाल देंगे l
संख्या या गुणवत्ता
अपने नेटवर्क से ज्यादा आमदनी पाने की कुंजी है बहुत ज्यादा एक्टिव नेटवर्क हो l यहां पर दो मुद्दे हैं आपके संगठन में बहुत से बहुत से अच्छा हो डुप्लीकेशन की शक्ति से अपने नेटवर्क की संख्या बनाएं बढ़ाएं अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में हैं परंतु आपने अभी तक डुप्लीकेशन या दोहराव के सिद्धांत को पूरी तरह नहीं समझा है तो यह स्पष्ट है कि आप बिजनेस के सार को नहीं समझ पाए हैंl
सिस्टम अनिवार्य है
क्वालिटी डुप्लीकेशन बड़ा और लाभदायक नेटवर्क बनाने की कुंजी है डुप्लीकेशन सुनिश्चित करने के लिए आपको एक सिस्टम यानी प्रक्रियाओं को दोहराने की जरूरत होती है इसका हर व्यक्ति पालन कर सकें और जिन्हें हर व्यक्ति सीख सके आप किसी व्यक्ति को डुप्लीकेट नहीं कर सकते इस सिस्टम को जरूर कर सकते हैं l अपना सिस्टम खुद बनाएं तो याद रखें कि सिस्टम सिर्फ उतना ही अच्छा होता है उसे डुप्लीकेट किया जा सके l
मैनुअल
ऑपरेशन मैन्युअल फ्रेंचाइजी की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान देता है कई मामलों में या फ्रेंचाइजी के लिए गीता बन जाता है जिसका प्रयोग व बिज़नस में पूर्ण मार्गदर्शन के लिए करता है नेटवर्क मार्केटिंग में बिजनेस के कार्य थी के बारे में मार्गदर्शक अक्षर मौखिक होता है और कई बार तो विरोधाभासी भी होता है तो बहुत तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस अपलाइन से बात करते हैंl
फ्रेंचाइजी को चुनना
नेटवर्क बनाने मैं आप downline नही, आप अपने फ्रेंड चुनते हैं ताकि वह कुछ निश्चित लक्ष्य को पूरा करता है lकुछ मामलों में उसे प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है
नेटवर्क मार्केटिंग में नेटवर्क लोगों को सम्मान देते हैं और किसी भी ऐसे व्यक्ति को शामिल कर लेते हैं जो बिजनेस करना चाहता है l उसको बस आपको इतना करने की जरूरत होती है कि वह एप्लीकेशन फॉर्म साइन कर दे और प्रोडक्ट खरीद ले l जो नई डिस्ट्रीब्यूटर बिजनेस करना चाहते हैं उन सभी के लिए एक निश्चित अवधि का प्रशिक्षण अनिवार्य कर दें और उन्हें काम सौंप दे, जैसे सभी प्रोडक्ट आजमा कर देखना नामों की सूची तैयार करना चार बैठकों में भाग लेना आदि इसके बाद ही वे आप की नज़रों में योग्य साबित हो सकते हैं lइसके बाद ही आप उन्हें विकास की गति तक पहुंचने के लिए चलेंगे जहां उन्हें अधिक ध्यान मिलेगा और सिस्टम को अधिक विस्तार से बताया जाएगा l जो लोग यह न कर पाए उन्हें ज्यादा समय दे या उन्हें अपने रास्ते जाने द र करें l जैसे समय के प्रबंधन के संस्कार संसाधन प्रोस्पेक्टिव से पूछे जाने वाले सवालों की चेक लिस्ट अपने प्रोडक्ट का रिकॉर्ड रखने में और कार्रवाई की वर्कशीट मानक पत्र लक्ष्य निर्धारण प्रपत्र प्रशिक्षण चेकशीट इसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के मूल्यांकन के लिए मानदंडों की कैसेट प्रस्तुति का फ्लिपकार्ट और प्रशिक्षण के ऑडियो टेप इन संसाधनों का उपयोग करने पर आपके सिस्टम में सही काम कर सकेंगे
एक बार नेटवर्क बनाने के लिए यह भी जरूरी है कि उसे ज्वाइन करने वाले सदस्यों की आपत्तियों का भी जवाब हमारे पास होना चाहिए
कोई prospect आपसे आज नहीं कहता है तो इसका मतलब यह नहीं कि वह हमेशा नहीं ही कहेगा यह तो टाइमिंग की बात है lअगर वह नहीं कहता है तो यह समझ लेना चाहिए कि वह आपसे सिर्फ यह कह रहा है कि अभी सही समय नहीं है lप्रशिक्षण के बिना अपने डिस्ट्रीब्यूटर से को प्रोस्पेक्टिंग के लिए बाहर जाने की अनुमति न दें इससे पहले उन्हें संभावित स्थिति या रिजेक्शन का सामना करने की कला सिखाएं lउन्हें इस प्रशिक्षण की जरूरत है कि इससे कैसे निपटा जाता है
इस बात की चर्चा करेंगे कि कौन कौन सी आपत्तिया मार्केटिंग का बिजनेस करने के दौरान आ सकती हैं और उन से कैसे निपटा जाएगा?
आपत्ति-मेरे पास धन नहीं है
जबाब-आप दरअसल इसी वजह से तो आपको बिजनेस के बारे में विचार करना चाहिए lकिसी अन्य बिज़नस में आपको पूंजी की जरूरत होगी नेटवर्क मार्केटिंग में नही के बराबर फौजी की जरूरत होती है lआप मैं सिर्फ कितने रुपए की ही जरूरत होगी, कर इस बात पर निर्भर है कि आपकी सफल होने की कितनी प्रबल इच्छा है और आप इस काम में कितना समय देना चाहते हैंंं
आपत्ति- मैं बेच नहीं सकता या में सेल्समैन नहीं हूं
जबाब-जब मुझे शा business मैं शामिल किया जा रहा था तो मेरे दिमाग में यह तस्वीर आई थी कि मुझे घर घर जाकर शैंपू भेजना पड़ेगा lअतीत की तस्वीर लगती है कम से कम मैं तो यही मानता हूं हम उस तरह के सामान नहीं भेजते हैं जिस तरह से आप सोचते हैं हम तो सिर्फ लोगों को उनके उनके बारे में जानकारी देते हैं जिनका हम व्यक्तिगत रूप से उपयोग करते हैं या जिन्हें हम पसंद करते हैंl
आपत्ति- मेरे पास समय नहीं है
जवाब -मैंने भी सोचा था कि मेरे पास समय नहीं होगा परंतु बाद में मुझे पता चला कि अगर कोई महत्वपूर्ण काम हो तो हम उसे हमेशा उसे करने में समय निकाल लेते हैं आप लोगों से बातें करने के बाद मैंने पाया है कि आमदनी के दूसरे स्रोत के लिए समय निकालना दूसरे लोगों के लिए महत्वपूर्ण होता है l
आपत्ति-मैं किसी को नहीं जानता हूं
जबाब– कुछ लोग ऐसा ही सोचते हैं l शोध से पता चला कि औसतन एक व्यक्ति 80 लोगों के नाम जानता है, अगर यह आप इस बारे में सोचें तो मुझे विश्वास है कि कम से कम 5 लोगों को तो जानते होंगे आप बात कर सकते हैं और अच्छी शुरुआत होगीl
आपत्ती- मैं अपनी पत्नी से इस बारे में पूछूंगा
मैं निश्चित रूप से आपकी पत्नी के सामने इस बारे में बात करना पसंद करूंगा आप कौन सा समय ठीक रहेगा और वैसे आपको ऐसा क्यों लगता है कि आपकी पत्नी इसमें रुचि नही लेगी l
आपत्ती -क्या यह piramid है?
जबाब-आप पिरामिड योजनाओं की तरफ इशारा कर रहे हैं जिन्हें आमतौर पर दो लफ्जों से पहचाना जा सकता है l
1-यह सेवा होती ही नहीं है या फिर वह प्रोडक्ट या सेवा महत्व महत्वहीन होती है
2- इनमे कमाने के लिए बहुत सी धनराशि लगानी पड़ती है l
मैं जिस कंपनी की बात कर रहा हूं वह कानूनी है और उसमें यह दोनों लक्षण नहीं हैl
आपति- दूसरे लोगों को शामिल करना मेरे लिए बहुत मुश्किल है
जबाब– मैं आपकी बात समझ सकता हूं lजब मैं पहली पहली बार शामिल हुआ था तो मैंने भी यही सोचा था कि मुझे बहुत से लोगों को शामिल करना पड़ेगा और तब तक कि मैंने डुप्लीकेशन की शक्ति को नहीं सीख लिया या मैं आपसे यह पूछना चाहता हूं क्या आप के लिए 1 महीने में सिर्फ एक व्यक्ति को शामिल करना मुश्किल होगा? शामिल कर सकते हैं और अगर आप जिसे शामिल कर सकते हैं वह हर व्यक्ति
भी ऐसा ही करेगा तो आप महीने मैं काफि लोगो की टीम बना लेंगे l
आपत्ति- मेरी रुचि नही हैं
जबाब– उपलब्ध समय में अतिरिक्त आमदनी कमाने में अधिकांश लोगों की रूचि होती है परंतु मैंने देखा है कि कई बार हुए रुचि इसलिए नहीं लेते क्योंकि उन्हें बिजनेस की कुछ पहलुओं के बारे में जानकारी नही हैl
मैं आपकी राय जानना चाहता हूं आप किस बारे में खास तौर पर चिंतित हैं ?
आपत्ति- मैंने पहले भी कोशिश की फेल हो गया
जबाब-है मैं आपके अनुभव से सीखना चाहूंगा क्या आप मुझे बता सकते हैं कि क्या गलत हुआ था ?कहानी सुनाने दे ल ( कहानी के बाद) ता बताने के लिए धन्यवाद आपने मुझे अपनी चिंताओं के बारे में बता दिया है मैं आपको बताता हूं कि ऐसा कैसे नहीं होगा इस मामले में इसके होने की कितनी संभावना है?
इस प्रकार आप अपने क्लाइंट की शंकाओ का समाधान कर सकते हैं l
बड़ा नेटवर्क बढ़ाने के लिए डिसटीब्यूटर्स की श्रेणी बनाना अनिवार्य है आपकी सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि जब आप विभिन्न श्रेणियों के डिस्ट्रीब्यूटर्स को उचित मात्रा में समय देने में कितने सफल होते हैंl कई नेटवर्क मार्केट अपने उन डिस्ट्रीब्यूटर से का पीछा करते-करते खुद को खपा लेते हैं जो दिखने मैं तो बहुत क्षमता महान है परंतु वे दरअसल कभी मैदान में उतरते ही नहीं नहीं है l
ए श्रेणी
यह वह लोग हैं जो बिजनेस करने की इरादे से साइन करते हैं और सब में सक्रिय हो जाते हैं यह बहुत मूल्यवान हैं आपको इन्हीं के साथ ज्यादातर समय को जाना चाहिए और इन्हीं पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए l
आपको इन्हें जल्दी ही सही मार्ग पर लाना चाहिए और परिणाम आने में इनकी जल्दी मदद करना चाहिए ताकि इन्हें ईधन मिलता रहे और यह लगातार प्रेरित होते रहेंl
बी श्रेणी
यह बिजनेस करने के इरादे से साइन तो कर लेते हैं परंतु इसे करने के लिए मैदान में उतरते ही नहीं है यानी कि कोई रुचि नहीं दिखाते हैं ल आपका सबसे ज्यादा समय उन्हीं के कारण बर्बाद होता है क्योंकि वह ए श्रेणी के
वेष मैं रहते हैं लेकिन आप उन्हें सही करने की कोशिश में अपना समय बर्बाद कर देते हैंl कई कारणों से वह बिजनेस में गंभीरता से काम नहीं करते हैं शुरुआत होने लगत संभवत इसका कारण यह है कि इस बिज़नेस में उनका कोई विश्वास नहीं हैl
सी श्रेणी
यह वह लोग हैं जो सिर पर साइन इसलिए करते हैं ताकि वह ठोक के समान खरीद सकें वह उपभोक्ता हैं और आपके संगठन का एक महत्वपूर्ण समूह हैl संतुष्ट उपभोक्ता आगे चलकर अपना बिजनेस भी बना सकते हैं इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उनके संपर्क में बनाए रखें और यह सुनिश्चित करें कि उन्हें आपकी बिज़नस बनाने वाली सभी बैठकों की जानकारी मिलती रहे lवह किसी दिन एक ऐसी बैठक में आ जाएंगे और आपको हैरान कर देंगे l
डी श्रेणी
यह तो आपसे सिर्फ पीछा छुड़ाने के लिए साइन करते हैं अगर आप इस बारे में जागरूक नहीं है कि उनका बिजनेस करने का दरअसल कोई इरादा नहीं है तो आप उनके पीछे भागने में अपना बहुत सारा समय बर्बाद कर देंगे अपने सभी श्रेणी के डिस्ट्रीब्यूटर से मुक्ति पा ले l
नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पाने के लिए बी श्रेणी के डिस्ट्रीब्यूटर को ए सीरीज में बदलना चाहिए ऐसा करने के लिए हमें बी श्रेणी के डिस्ट्रीब्यूटर को ए श्रेणी के डिस्ट्रीब्यूटर के बीच में रखें और उनके उसका परिचय अपने सक्रिय और उत्साही ए seies डिस्ट्रीब्यूटर से करवाएं खासकर उन से जिनकी पृष्ठभूमि उन से मिलती जुलती है हो सकता है उनका जादू उस पर भी असर छोड़ देंंंंl
ए श्रेणी के डिस्ट्रीब्यूटर ऐसे ही बना रहे ऐसा करने के लिए आपको उसे पोषण देना है लगातार संपर्क में बने रहना है बहुत महत्वपूर्ण है खासकर शुरुआती महीनों में जो कि उनके विकास का दौर है और सब जानते हैं इस दौरान उन्हें बहुत ही नकारात्मक बातों और चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा जब कुछ समय से नीचे गिर जाएं तो उन्हें उठाने के लिए आपको उसके पास मौजूद देना चाहिए नेटवर्क मार्केटिंग संबंधों पर आधारित है और इस बात का ध्यान रखना चाहिए l
बड़ा नेटवर्क बनाने के लिए प्रोस्पेक्टिंग का ज्ञान होना अनिवार्य है
Presentation को कैसे शुरू करें ?
कुछ मित्रों या पड़ोसियों को अपने घर पर प्रेजेंटेशन देखने के लिए आमंत्रित करें अगर आप आराम महसूस कर रहे हैं तो यह काम खुद करें अन्यथा अपने upline से presentation देने के लिए कहें ताकि आप उन्हें देखकर सीख सकें और अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए उनकी मदद ले सकेंगेl
Presentation में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
अपने डाउन लाइन के सामने क्या तस्वीर रखें कि आपके प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके कितने खुश हो सकते हैं अपने सफल डिस्ट्रीब्यूटर कई तरीकों से काम करते हैं एक तरीका तो यह है कि वह बहुत आकर्षक तस्वीर भेज देते हैं ताकि व्यक्ति सच में प्रोडक्ट के खुशबू स्वाद या कोई अन्य चीज महसूस करने लगे हमें अपने प्रोडक्ट की विशेषताएं नहीं बतानी है बल्कि यह बताना है कि इस बिजनेस को ज्वाइन करने या इसके प्रोडक्ट यूज करने में उसे क्या फायदा मिलेगा
हमें अपने प्रोडक्ट की इमेज कैसे क्रिएट करनी है
जब आप प्रोडक्ट बेचते हैं तो दरअसल आप खुद को बेचते हैं या प्रक्रिया आपकी पहली छवि से शुरू होती है उसे बेहतर बनाते रहें उदाहरण के लिए शुरुआती संपर्क में आपके प्रोफेशनल सभी से विश्वास जमने में मदद मिलती है क्योंकि आप सफल नजर आते हैं इसलिए प्रोस्पेक्ट यह सोच लेता है कि आप जो भी करते हैं वह अच्छा ही होगा क्योंकि आप उसमें सफल हैं
प्रस्तुति को व्यक्तिगत कैसे बनाया जाता है
रटे रताये भाषण से बचें क्योंकि उसे सुनकर लोग या सोचने की जब आप याद किया हुआ भाषण सुना रहे हैं या पहले से तैयार किए कहानी बता रहे हैं तो लिखी हुई स्क्रिप्ट पढ़ पढ़ रहे हैं इस वजह से उन्हें आप का भाषण बहुत scripted लगता है और इसके बजाय दिल से बोले और बताएं कि प्रोडक्ट ने आपकी कैसे मदद की जाए और दूसरों के लिए कैसे लाभदायक हो सकता है l
प्रोस्पेक्टस को मीटिंग में कैसे लाया जाता है ?
अगर आप किसी प्रोस्पेक्टर्स को मीटिंग में लाने के लिए अगर आप कई दिन पहले अपॉइंटमेंट तय किया है तो मीटिंग वाले दिन फोन करके यह बता दें कि मीटिंग उसी दिन है इस तरह से आपकी और संभावना बढ़ा देते हैं कि वह व्यक्ति तयशुदा कार्यक्रम के अनुसार मीटिंग में आएगा अगर आप ऐसा कर सकते हैं तो उसके घर से उसे अपने साथ मीटिंग में लाएं नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में एजुकेशन देना बड़ा बिजनेस सिर्फ प्रोडक्ट बेच कर या कंपनी का नाम बेचकर ही नहीं किया जा सकता बड़ा बिजनेस तो नेटवर्क मार्केटिंग की अवधारणा के बारे में लोगों को शिक्षित करने से बनता है l
sponsoring के चार कदम
1 नंबर एक सवाल पूछे और सुने
नंबर दो तालमेल और विश्वास बनाएं
नंबर तीन जरूरतों को समझें
नंबर 4 बिजनेस को प्रस्तुत करें
जब आप प्रोस्पेक्ट के सामने प्रस्तुति कर देते हैं और सफल हो जाते हैं तो कई बातें हो जाते हो सकती हैं हो सकता है कि आपके प्रोडक्ट को आजमाने का फैसला करें इस स्थिति में आप या तो उसे प्रोडक्ट दे सकते हैं या फिर उसे नेटवर्क में शामिल कर सकते हैं ताकि वह डिस्ट्रीब्यूटर के कीमत पर प्रोडक्ट खरीद सकें उसे अपने विकल्पों से खुद चलने दें अगर वह प्रोडक्ट के लिए नेटवर्क मार्केट में शामिल होने का विकल्प चुनता है तो उसे साइन करा लें और उसे सिखाएं की कंपनी को ऑर्डर कैसे किया जाता है उसके बाद यह बताना कि अगर उसे कोई मुश्किल आए तो आपको फोन कर दें सभी नेटवर्क मार्केट अपनी कहानी सुना सकते हैं और उन्हें इस काम में प्रेरणा कैसे मिली , इसका प्रभाव जरूर पड़ेगाl