नेटवर्क मार्केटिंग में प्रोस्पेक्टिंग कैसे किया जाता है सबसे पहले हम जानेंगे कि प्रोस्पेक्टिंग क्या होती है l प्रोस्पेक्टिंग होती है किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में ग्राहकों की तलाश करनाl
इसके लिए हमें दो बातों का ध्यान रखना चाहिए
पहले मामले में संभावित ग्राहकों की तलाश पर ध्यान केंद्रित करते हैं हो सकता है कि कुछ प्रोडक्ट प्रोस्पेक्ट्स नेटवर्क में शामिल हो जाएं और डिस्ट्रीब्यूटर को दिए जाने वाले कीमत पर सामान खरीदने लगे ,दूसरे मैटर में हमें ऐसे लोगों को नियुक्त करना चाहिए जो न सिर्फ ग्राहक हो बल्कि बिजनेस भी करना चाहते हैं दोनों तरह के लोगों की तलाश करना चाहिए या नहीं कहा जा सकता है कि किस श्रेणी का व्यक्ति कैसा दिखेगा l
माहोल
हमेशा एक ऐसा माहौल रखी है जहां आपके प्रोस्पेक्ट को किसी तरह का कोई जोखिम महसूस ना हो उससे बात करते समय अपने आर्डर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को किसी दिखाई देने वाली जगह पर रखने की कोशिश करें इससे यह लाभ होगा कि आप उसे फॉर्म देंगे तो वह उस पर साइन करने के लिए ज्यादा तैयार होगा l
मोतियों की खोज करना
हो सकता है कि हम किसी गलत व्यक्ति से बात कर रहे हो एक सफल मार्केटर के अनुसार वह जिस व्यक्ति से मिलता है और शेर की तरह होता है वह हमेशा उसे खोल कर देखता है कि उसके भीतर मोती है या नहीं अगर मोती है तो वह उसे हमेशा अलग रख देता है और अगले व्यक्ति की तलाश करता हैl
अपना विज्ञापन खुद करना
जिन लोगों के पास कोई सपना न हो उन्हें प्रोस्पेक्टिंग से दूर रखना चाहिए किसी व्यक्ति से फोन पर बातचीत करते समय अपनी बातचीत को संक्षिप्त में रखना चाहिए हमें अग्रिम पंक्ति के डिस्ट्रीब्यूटर से को बनाना चाहिए क्योंकि इनके साथ काम शुरू करेंगे तो अंततः अपना अधिकांश समय इन्हीं को देंगे हो सकता है कि बहुत से लोगों को नियुक्त करना चाहते हैं ताकि बाद में उन्हें सर्च में समर्पित और काम करने वाले लोगों को चुनना चाहिए
अपनी सूची की प्राथमिकता कैसे तय करनी चाहिए l
नामों की सूची की प्राथमिकता तय करनी चाहिए ऐसा करने के कई तरीके हैं जैसे
जो लोग अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करना चाहते हो जिनका पहले से ही बड़ा नेटवर्क और प्रभाव है
लोगों पर केंद्रीय व्यक्ति हो तथा अनुभवी नेटवर्क मार्केटर हो l
अपने prospect का ध्यान आकर्षित करने का एक बहुत अच्छा तरीका यह है कि अपने नए डाउनलाइन की खोज ना तुरंत करनी चाहिए हो सकता है कि पुरस्कृत उस सूची में से किसी को जानते हो और उनके मन में यह विचार आ सकता है कि वह इस में शामिल क्यों नहीं हो रहे हैं लोगों को इस बिजनेस नहीं बताना चाहिए लोग को जाना चाहिए कि जो हो जो बिजनेस क्यों कर रहे हैं
यात्रा के लिए प्रोत्साहित करना
अगर आप प्रोस्पेक्ट को हेड ऑफिस या सालाना सम्मेलन में आने के लिए तैयार कर सकें तो उसे इसके बाद 90% वार्षिक विश्वास हो जाएगा जब संभावित प्रोस्पेक्टस देखेंगे तो अपनी कंपनी में जान है तो वह प्रभावित होंगे
सड़क पर हर आदमी के साथ पर सेटिंग करें l
बड़ी कंपनियों के पूर्व कर्मचारियों के प्रोस्पेक्टिंग करें
युवाओं में उत्साह बढ़ाएं और हर व्यक्ति हर व्यक्ति की प्रोस्पेक्टिंग करें