Tue. Apr 23rd, 2024

 प्रॉपर्टी डीलर से प्रॉपर्टी फ्री मै कैसे खरीदे ?

यदि आपके पास प्रॉपर्टी खरीदने के लिए पैसा नहीं है तो आप फ्री मै प्रॉपर्टी खरीद सकते ह।  यदि आप के पास पैसा है तो भी आप आपने पैसे को बचाकर प्रॉपर्टी खरीद सकते है। यदि आप फ्री मै प्रॉपर्टी या प्लाट खरीदना चाहते हो तो इसके लिए आपको थोड़ा सा मेहनत तो करनी ही होगी।  क्योकि या तो पैसा खर्च कर सकते है या फिर मेहनत कर लीजिये। कोई फर्क नहीं परता है की आप सरकारी कर्मचारी हो या प्राइवेट ,बस आपके पास टैलेंट होना चाहिए। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने चाहिये। 

स्टेप १

 प्लॉट्स या प्रॉपर्टी की रिसर्च –

  आपको सैटरडे या संडे आपने आस पास के एरिया मै विजिट करना चाहिए  और अच्छे प्लॉट्स या लेआउट्स को देखना चाहिए जो की रेपुटेड बिल्डर्स के द्वारा बानी हो। जहा पर विकाश की अच्छी संभावना हो तथा जहा पर बिजली,पानी तथा पार्क की सुविधा होनी चाहिए। जो की सरकार के द्वारा एप्रूव्ड हो तथा जहा पर प्रॉपर्टी लेने पर लोन की सुविधा उपलब्ध हो। इस तरह के काम से काम पांच प्रोजेक्ट्स को विजिट कर लीजिये। पांच मै से अब ऐसे दो प्रोजेक्ट्स का चयन कर ले जिसकी हिस्ट्री तथा पहले का लें दें अच्छा होना चाहिये। 

स्टेप २
 प्लाट बुक करना- 

अब वहा पर जाकर अपनी जरुरत के अनुसार एक प्लाट बुक कर लीजिये।  मन लीजिये आपने १०० गज का प्लाट बुक कर लिया। बुकिंग अमाउंट पचास हजार है। अब आपको एग्रीमेंट के लिए १५ दिन मिलेंगे। 

स्टेप ३ 
बिल्डर को कार्य के लिए एप्रोच करना –

अब आपको उस बिल्डेर से यह बात करनी होगी की आप उस बिल्डर के साथ काम करना चाहते है। आपको प्रति गज के हिसाब से कमीशन की बात तय करनी होगी ,इसके लिए कोई भी डेवलपर तैयार हो जाता है। फरीदाबाद मै कई डेवलपर १०० गज के प्लाट पर ३०००० रुपये तक  का कमिशन तक दे रहे है। इसके लिए आपको हर दिन कार्य नहीं करना है। शनिवार तथा रविवार या किसी छुट्टी के दिन इसके लिए काफी रहेगा। आप आने फ्रेंड सर्किल तथा रिस्तेदारो मै प्लाट को बिकवा सकते है। 

स्टेप ४ 
टारगेट सेट करना – 

अब आपको एक टारगेट सेट करना होगा की कितने प्लाट को बिकवाने पर आपके खरीदे गए प्लाट का खर्चा निकल आएगा। भारत मै १० से २० प्रतिशत की सेलिंग प्रोडक्ट रेफर करनी से होती है। ये रेफर वही कस्टमर करते है ,जिनके जो की पहले से कस्टमर होते है। मान  लीजिये आपके प्लाट की कीमत ६ लाख रूपये है ,और १०० गज के प्लाट पर आपको ३०००० रूपये का कमीशन मिल रहा है तो आपको १०० गज के २० प्लाट बिकवाने होंगे। 

स्टेप ५ 
टारगेट कम्पलीट करना- (प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन)

अब आपको आपने टारगेट को कम्पलीट करने के लिए पूरा एफर्ट लगा देना चाहिए।और प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।  यदि आपको डिजिटल मार्केटर है तो आप यह कार्य और भी अच्छी तरह कर सकते है। सोशल मीडिया ,फेसबुक, व्हाट्सप्प आदि का सहारा भी ले सकते है। 

इस प्रकार यदि आप अपना टारगेट कम्पलीट कर लेते है तो सुरु मै दिए गए टोकन अमाउंट को भी वसूल कर सकते है। और आपका प्लाट आपको फ्री मै मिल जायेगा। रियल एस्टेट सेक्टर मै काम करने वाले लोग यह बात अच्छी तरह से जानते है की यह बात बहुत ही ज्यादा प्रैक्टिकल है। संभव है , बस आपके पास टैलेंट होना चाहिए। 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *