Tue. Apr 23rd, 2024

 Freelancing se ghar baithe paise kaise kamaye? 

Freelancing क्या है?

Freelancing Website एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जिसके माध्यम से आप अपने कौशल का उपयोग किसी अन्य व्यक्ति या संस्था के काम को online करने के लिए घर या कार्यालय में उस विशिष्ट कार्य को अनुबंध के आधार पर पूरा करके दे सकते हैं, उसके बदले वह आपको कुछ pay करेगा। बिजनेस अपने कामको Freelancer से करवाते है और फ्रीलांसर जॉब्स करते है उसे आउटसोर्सिंग कार्य के रूप में भी जानते हैं।

Profile Startup कैसे करे?

Freelancing काम करने के लिए एक मजबूत प्रोफाइल का होना आवश्यक है। इसलिए वे Registration के बाद आपसे सत्यापन करने के लिए कहेगा। आपको अपनी Email तथा Mobile नं. भरकर सत्यापन भी करना होगा।

इसके अलावा एक महत्वपूर्ण बात की आपको अपनी Profile तैयार करते समय स्वंय की आकर्षक फोटो लगाए। आपकी Photo साफ तथा सकारात्मक प्रभाव वाली हो। जिससे आपकी प्रोफाइल देखने वाले पर सकारात्मक प्रभाव पङता भी है।

Freelancing से पैसे कैसे कमाए ? 

Freelancing से पैसा कमाने के लिए आपको सिर्फ Freelancing Site पर जाकर अपना Account तथा Profile बनानी होगी। अपनी Profile में सही जानकारी तथा Profile बनाते समय अपनी स्किल्स, अनुभव तथा अपने भुगतान के बारें में बताए। आपको Site पर कुछ Project दिखेंगें। आप उन Profile का चयन कर काम शुरु भी कर सकते है।

और Freelancing में अपना Career बनाना है तो सबसे पहले आप किसी एक चीज के बारेमे सीखे, Internship करे और Freelancing पर अपना प्रोफाइल बनाये और पैसे कमाए।

Freelancing अपने काम को प्रदर्शित करने और काम पर रखने या सेवाओं को प्राप्त करने और डिजिटल रूप से Pay प्राप्त करने के लिए एक बहुत अच्छा और कानूनी का ही मंच  है।

अपनी Profile बनाते समय आपको स्मार्ट होने की ज़रूरत है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी दक्षताएँ आपकी क्षमताओं से मेल भी खाती हैं, कौशल को उजागर करने के लिए उचित keyword तथा Tag का प्रयोग करें।

अपनी Profile को अनुकूलित और प्रस्तुत करने के तरीके के बारे में गहन जानकारी भी प्राप्त करें क्योंकि वह स्वचालित रूप से भी आपके कौशल के आधार पर परियोजनाओं की सिफारिश करेगा या फिर आप इसे भी आप चुन सकते हैं।

याद रखें कि एक बार Profile को Project के लिए Browse कर लिया जाता है, उसी के अनुसार प्रोजेक्ट्स के लिए आपके पास केवल 8 बोलियाँ हैं जब तक आप भुगतान नहीं करते हैं और अपनी Profile को Upgrade नहीं करते हैं, इसलिए बोलियों को बहुत सावधानी से चुनें और अपना प्रस्ताव समझने के लिए अपना समय लें। उसके बाद आप बेस्ट फ्रीलसिंग साइट्स और इसी तरह की अवधारणा पर भी Work करता है

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *