Tue. Apr 23rd, 2024

 

    रियल स्टेट या अचल संपत्ति एक टैजिबल ने दर्शकों से निवेशकों के लिए लगातार धन अर्जित किया है। रियल स्टेट में निवेश अधिक धन रखने वाले लोगों के लिए यह काफी प्रसिद्ध एवं पसंदीदा विकल्प है एक निवेश के रूप में भारत के विभिन्न शहरों और स्थानों में रियल स्टेट से रिटर्न काफी अलग हो सकता है। घर के अलावा जहां आप सब रहते है यदि आप कोई अतिरिक्त संपत्ति किराए पर देने की योजना बना रहे हैं आपको समय के साथ पूंजी वृद्धि के साथ नियमित किराए की आय प्रदान करने वाला या रियल स्टेट अन्य इंवेस्टमेंट से बेहतर होता है। 

कितना सुरक्षित है रियल स्टेट में इंवेस्टमेंट। 

रियल एस्टेट के लिए मंजू याग्निक कहें कि घर लोगों की जरूरत है और इस करोना के संकट में लोगों को यह पता चल चुका है घर सबसे सुरक्षित जगह है ऐसे में लोग रियल एस्टेट में अफॉर्डेबल हाउसिंग को प्राथमिकता देंगे जहां पर उन्हें लोन कम दरों में भी देने का प्रयास सरकार की तरफ से है। तो डेवलपर्स ने अपनी तरफ से अलग-अलग ऑफर दे रहे हैं ऐसे में इन्वेस्टमेंट के लिए रियल एस्टेट अभी एक बेहतर विकल्प है आप लोगों के लिए और यह अन्य इन्वेस्टमेंट से बेहतर है। 

शेयर बाजार बनाम रियल स्टेट में निवेश

भारत में सबसे पसंदीदा निवेश साधनों में से एक रियल स्टेट निवेश है जो लंबी अवधि के निवेशक किसी भी अन्य विकल्प की तुलना में संपत्ति में निवेश की शपथ लेते हैं कि कोई भी निवेश बिना जोखिम और फायदे के नहीं होता है।  एक संपत्ति की सराहना स्थान बुनियादी ढांचे के विकास और कनेक्टविटी पर अधिक निर्भर करता है। रियल स्टेट निवेश को आवासीय ,भूमि वाणिज्यिक, अपार्टमेंट, विला, पेंटहाउस और फॉर्महाउस आदि में निवेश किया जा सकता है। 

दूसरी ओर शेयर बाजार एक ऐसा मंच है जहां भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड सूचीबद्ध कंपनी के शेयरों का कारोबार होता है

रियल स्टेट या संपत्ति निवेश भारत में सबसे पसंदीदा निवेश साधनों में से एक है शेयर बाजार बनाम रियल स्टेट लंबी अवधि के निवेशक किसी भी अन्य विकल्प की तुलना में संपत्ति में निवेश की शपथ लेते हैं हालांकि कोई भी निवेश बिना जोखिम फायदे कि नहीं होता है। 

स्टॉक मार्केट बनाम रियल एस्टेट 

रियल एस्टेट परंपरागत रूप से शेयर बाजार की स्थिति देश के आर्थिक विकास की स्थिति का संकेत होता है यह एक  परस्पर जुड़ी हुई और मिश्रित अर्थव्यवस्था है। इसलिए क्षेत्रों में काम नहीं कर सकते और ना ही करते हैं शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से भारत  क्षेत्र को प्रभावित करता है जैसा कि अर्थव्यवस्था के अन्य क्षेत्रों को करता है इस तरह से स्टॉक मार्केट और रियल स्टेट में इंवेस्टमेंट का प्रभाव होता है। 

रियल एस्टेट बनाम म्यूचुअल फंड। 

निवेश को पहले कई बातों पर विचार करना पड़ता है और फिर उसके बाद निवेशक अपने हिसाब से लिस्ट बनाते हैं कि पैसा कहां लगाया जाए लॉन्ग टर्म की बात करें तो कुछ निवेशक रियल स्टेट में पैसे लगाते हैं तो कुछ मैचुअल फंड में पैसे लगाना पसंद करते हैं निवेश की शुरुआत करने से पहले निवेशकों के मन में इस बात को लेकर उलझन रहती है कि रियल एस्टेट में पैसा लगाना बेहतर या मैचुअल फंड में पैसा लगाना बेहतर है तो इसके लिए आपके लिए कौन बेहतर है इसका फैसला लिया जा सकता है पैसा लगाने से पहले निवेशक अन्य बातों परध्यान रखना जरुरी होता है

• कानूनी पेच

• निगरानी

• पूंजी टैक्स देनदारी लिविकडीटी 

• रिटर्न

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *