Tue. Apr 23rd, 2024

 क्या आपकों पता है हिंदुस्तान की जनसंख्या का लगभग 70% आज भी गांव में बसा हुआ है। जिनमें से अधिकांश लोग अपने खेती करके जीवन यापन कर रहे हैं। 

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को एग्रीकल्चर क्षेत्र की जरूरी बातें को शेयर करेंगे। इस पोस्ट में IMC AGRO BOOSTER  के विषय में संपूर्ण जानकारी दी जाएगी जो कि हमारी फसल की पैदावार को बढ़ाने के लिए एक बहुत ही अच्छा प्रोडक्ट माना जाता है।  तो चलिए जानते हैं इस प्रोडक्ट की विशेषता क्या है। 

IMC Agro Groth Booster

जैसा कि हर किसान चाहता है कि कम लागत लगे और फसल पैदावार अच्छी से अच्छी प्राप्त हो इसी उद्देश्य किसान अपनी फसलों में विभिन्न प्रकार की दवाइयां का छिड़काव भी करते हैं।  जिससे उनकी फसल की पैदावार बड़े परंतु अधिक यूरिया डीएपी के उपयोग से फसलों की पैदावार बढ़ाना उचित नहीं माना गया है या फसल की गुणवत्ता में भी कमी लाता है, तथा इसके साथ ही साथ मनुष्य के लिए भी इसका बुरा प्रभाव बताया गया है।  तो फिर किस तरह से किसान की समस्या का समाधान किया जा सकता है। 

 आप सभी के मन में यह सवाल चल रहा होगा तो दोस्तों जैविक खेती एक ऐसा माध्यम है जिससे किसानों को अत्यधिक मात्रा में फायदा प्राप्त होता है और आईएमसी एग्रो ग्रोथ बूस्टर एक ऐसा प्रोडक्ट है जो ऑर्गेनिक तरीके से फसलों की पैदावार को बढ़ाता है वह भी बिना किसी नुकसान के आप सभी किसान भाइयों से निवेदन है कि इस प्रोडक्ट की जानकारी एक बार अवश्य ले और इसका उपयोग कम से कम एक बार तो जरूर करके देखें क्योंकि इसका परिणाम आपको चौकाने वाला होगा। 

एग्रो बूस्टर में शामिल मुख्य सामग्री 

• एलोवेरा

 

• लेह बेरी

• नीम

• आंवला

• गौमूत्र 

 एलोवेरा किस रुप में कार्य करता है। 

आप सभी किसान भाइयों को बता दें कि एलोवेरा हमारे पौधों में पर्याप्त पोषण को उपलब्ध कराता है इसके साथ ही साथ एलोवेरा एंटी बैक्टीरिया के रूप में भी काम करता है जिससे हमारी फसल की पैदावार बढ़ती है तो हमारी फसल सुरक्षित भी रहती है। 

लेह बेरी –

ले बेरी के अंदर अमीनो एसिड एवं मिनरल्स का भरपूर भंडार पाया जाता है जो किसान भाइयों के फसल में काफी मदद करता है। 

नीम –

ऐसे आप सभी किसानों को पता होगा कि नीम का उपयोग अत्याधिक कीटनाशक के तौर पर किया जाता है। इसका मिश्रण हमारी फसल को विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचाता है वह हमारी फसल को सुरक्षित रखता है। 

आंवला –

आप सभी को पता होगा आमला में आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और दोस्तों आप सभी को बता दें कि धूप से आने वाली तेज किरणों के कारण हमारी फसल को काफी नुकसान होता है परंतु इस प्रोडक्ट में शामिल इन सभी विभिन्न प्रकार के मिश्रण से हमारी फसल सुरक्षित रहती है फसल को किसी भी प्रकार का कोई दुष्प्रभाव नहीं झेलना पड़ता है। 

गोमूत्र –

इस प्रोडक्ट में गोमूत्र का मूत्र मिश्रण इसलिए शामिल किया गया है। क्योंकि गोमूत्र में से अच्छी मात्रा में पोटेशियम सोडियम ,नाइट्रोजन, पोटाश पाया जाता है, जो हमारे पौधों में हरापन एक जड़ों को मजबूती प्रदान करने में अत्यधिक लाभकारी होता है। 

आईएमसी एग्रो बूस्टर के फायदे

दोस्तों आप सभी को बता दें कि IMC प्रोडक्ट फसलों की पैदावार तेजी से बढ़ती है, फसल बिना किसी हानि के ऑर्गेनिक तरीके से वृद्धि करती है। यह एक ऐसा माध्यम है जो कि आप की लागत को कम करता है फसल की पैदावार को बढ़ाता है इसके साथ ही साथ या मिट्टी की उर्वरता में भी वृद्धि करता है जिससे हमारी फसल और तेजी से वृद्धि करती है। 

आईएमसी एग्रो बूस्टर का उपयोग करने का तरीका

दोस्तों IMC Agro Groth Booster उपयोग की बात करें तो 500ml आपके 1 एकड़ खेत में इसका प्रयोग कर सकते हैं। 

IMC AGRO Growth Booster Price

• 100ML – 95 रुपया 

• 500ML -450रुपया

• 1000ML -775

 

आवश्यक बाते

दोस्तों हमारे द्वारा एग्रीकल्चर से संबंधित इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको कहीं और इन पोस्ट की जानकारी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस पोस्ट में आपको आईएमसी ग्रोथ बूस्टर किस तरह काम करती है आपको बताया गया है इसके ऊपर आप सभी को और भी जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं आप सभी को जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *