Tue. Apr 23rd, 2024

  वेदांता ने एक बार फिर डिविडेंड की घोषणा की है 30 मई तक शेयर रखने वालों को मिलेगा ₹18 प्रति शेयर ।


दोस्तों आज के आर्टिकल में हम वेदांता कंपनी के डिविडेंड किए बारे में चर्चा करेंगे से इंटरेस्ट रखने वाले सभी व्यक्तियों को इस बात का पता चल चुका होगा कि वेदांता ने अंतरिम डिविडेंड की घोषणा कर दी है। 2024 के लिए  ₹18 प्रति शेयर का डिविडेंड मिलेगा ।

Introduction to Vedanta

वेदांता लिमिटेड एक बहुराष्ट्रीय माइनिंग कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में है या कंपनी मुख्य रूप से गोवा कर्नाटक राजस्थान  में लौह अयस्क और एलुमिनियम खानों को ऑपरेट करती है इसके संस्थापक डी  पी अग्रवाल है ।

मुख्य हाइलाइट्स 

 सबसे पहले हम इसके डिविडेंड के मुख्य हाइलाइट्स के बारे में आपको बता देते हैं

 Vedanta के बोर्ड ने वित्त वर्ष 2023 24 के लिए ₹18 प्रति शेयर के अंतरिम लाभांश को मंजूरी दे दी है जो कि कुल 6877 carore  रुपया है

 इसके लिए शेयरधारकों को 30 मई तक शेयर अपने अकाउंट में रखने होंगे अर्थात पात्र शेयरधारकों का निर्धारण करने की रिकॉर्ड तिथि 30 मई है 

वेदांता के शेयर रिकॉर्ड तिथि पर या उससे पहले एक्सीडेंट पर कारोबार करेंगे कंपनी ने पिछले वर्ष में पुरुष से ₹70 प्रति शेयर के लाभांश की घोषणा की है जिसमें 24. 35% लाभांश उपज हुई है ।

वित्त वर्ष 2023 में वेदांता ने 5 लाभांश की घोषणा की जिससे प्रति शेयर 101.50% का कुल भुगतान हुआ

 Vedanta का शेयर वर्तमान समय में ₹280 के आसपास के ट्रेड कर रहा है   आपको बता दें कि 2024 के लिए यह पहला अंतरिम डिविडेंड है वेदांता कंपनी साल में कई बार डिविडेंड का ऐलान करती आई है इसलिए यह बहुत बढ़िया डिविडेंड पेइंग स्टॉक्स है इसमें आप पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं  ।

क्या होता है डिविडेंड और अंतरिम डिविडेंड

जो लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं कई सालों से इन्वेस्ट करते आ रहे हैं उन्हें डिविडेंड और अंतरिम डिविडेंड के बारे में अच्छी तरह पता होता है लेकिन मेरी दर्शकों हम यह बताना चाहते हैं कि डिविडेंड क्या होता है डिविडेंड का मतलब होता है लाभांश किसी कंपनी के profit का वह हिस्सा होता है जो कंपनी अपने शेयर होल्डर को अधिक लाभ के रूप में देती है शेयर मार्केट में केवल कुछ कंपनियां ही डिविडेंड देती हैं जो पर शेयर के हिसाब से दिया जाता है ।निवेशकों को यह पैसा  क्वाटर्ली / वार्षिक के बेस पर दिया जाता है ।

जैसा कि हम सभी यह बात जानते हैं कि वेदांता प्रति शेयर के हिसाब से ₹18 का डिविडेंड दे रही है अर्थात यदि आपके पास 1 शेयर पर यह ₹18 का डिविडेंड दे रही है यदि आपके पास वेदांता के 100 शेयर हैं तो आपको कुल मिलाकर 1800 Rs का डिविडेंड मिलेगा और 30 मई तक शेयर आपके डिमैट अकाउंट में होने चाहिए हमें इस आर्टिकल में एक शब्द का और प्रयोग किया है वह शब्द अंतरिम dividend।इसका अर्थ यह है कि कंपनी  ka last dividend नहीं है अभी पहला 2024 का पहला डिविडेंड है । और अभी कहीं बाहर डिविडेंड दिया जा सकता है वैसे भी वेदांता कार रिकॉर्ड है कि वह साल में कई बार dividend देती है  

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *