Tue. Apr 23rd, 2024

 

BPCL share price target 2023 (अच्छी कमाई का मौका)बीपीसीएल का टारगेट 2023 में कितना होगा ?


दोस्त आज के आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं बीपीसीएल (BPCL) के शेयर के बारे में जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि शेयर मार्केट में से पैसा कमाने के लिए हमें अलग-अलग तरह के शेयरों में निवेश करना होता है या फिर हमें इनमें ट्रेडिंग करनी होती है ।
बीपीसीएल के शेयर के बारे में इसलिए एनालिसिस करना इसलिए जरूरी हो जाता है क्योंकि यह शेयर कई निवेशकों के रडार पर है कई निवेशक तो इस पर इसलिए फंसे हुए हैं कि इसकी विनिवेश की खबरों के चलते उन्होंने 2020 से ही इस पर निवेश करना शुरू कर दिया था वर्तमान समय में 370 की रेंज के बीच में रेट कर रहा हो लेकिन यह शेयर एक समय पहले 500 की ऊपर की रेंज में TRADE कर रहा था ।2020 से ही जैसे-जैसे इस के विनिवेश की खबरें आगे चल रही थी तो यह शेयर काफी ज्यादा चर्चा में आ गया था ।
कंपनी बीते 1-2 वर्षों से काफी बुरे दौर से गुजर रही है एक तो कच्चे तेल की कीमतों में काफी ज्यादा उछाल आ गया था कच्चे तेल की कीमतें $100 प्रति बैरल के आसपास TRADE कर रही थी और इसके अलावा इसके विनिवेश की संभावनाओं को भी झटका लग गया ।इस प्रकार यह SHARE 288 तक के लेवल तक अक्टूबर 2022 में आ गया था ।

बीपीसीएल में ट्रेड या इन्वेस्ट करने के लिए वर्तमान समय में क्या-क्या ट्रिगर प्वाइंट महत्वपूर्ण है ?

कंपनी का प्रॉफिट मार्जिन कंपनी के शेयर के भाव को डिसाइड करेगा 

कंपनी पिछले 2 quarters से अच्छा रिजल्ट पेश कर रही है ।पिछले quarter में कंपनी ने अनुमान से बढ़िया नतीजे पेश किए हैं ।कंपनी के अनुसार उसका प्रॉफिट 6477 करोड़ के आसपास रहा है ।आने वाले समय में भी कंपनी इसी तरह के रिजल्ट पेश करती रही तो यह इसके शेयर के लिए अच्छी बात होगी तो इसका शेयर अवश्य ऊपर की तरफ जाएगा ।

कच्चे तेल की कीमतें भी कंपनी के शेयर का प्राइस के लिए महत्वपूर्ण trigger है ।

वर्तमान समय में कच्चे तेल की कीमत है $77 प्रति बैरल के आसपास trade कर रही हैं ।यदि कच्चे तेल की कीमत है इस प्राइस से भी नीचे आती हैं तो यह शेयर के लिए बहुत अच्छी बात होगी और यह शेयर के प्राइस को ऊपर ले जाने में मदद करेगी ।

अच्छा डिविडेंड पेइंग स्टॉक्स –

बीपीसीएल एक बहुत अच्छा डिविडेंड देने वाली सरकारी कंपनी है।साल २०२१ में कंपनी ने कुल मिलाकर ₹८४/शेयर  का डिविडेंड दिया इसके अलावा  साल 2022 में कंपनी ने ₹११ /शेयर  का डिविडेंड कुल मिला कर दिया ।इसके अलावा पिछले  quarter में कंपनी ने घोषणा की है कि वह ₹4 प्रति शेयर का अंतिम  डिविडेंड देगी ।

विनिवेश की खबरें

 इस समय शेयर की विनिवेश की खबरें मार्केट से वर्तमान समय में लगभग गायब हैं इसलिए ट्रेड करने के लिए इस महत्वपूर्ण फैक्टर की समीक्षा  करना इस समय मुश्किल है ।हमें वर्तमान समय में यह सोचकर  इन्वेस्ट करने का या नहीं करने का फैसला करना  चाहिए कि इस कंपनी का विनिवेश फिलहाल मुश्किल है ।

क्या कहती है brokers की रिपोर्ट -(BPCL share price target 2023) 

आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने 2 फरवरी 2023 के अपने रिपोर्ट में ₹380 के टारगेट के लिए बीपीसीएल को खरीदने की सलाह दी है 
24 मई 2023की रिपोर्ट में शेयर खान ने बीपीसीएल को ₹430 के टारगेट के लिए खरीदने की सलाह दी है इसके अलावा प्रभु दास लिलाधार ने 24 मई 2023 की अपनी रिपोर्ट में भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड को ₹425 के प्राइस टारगेट के लिए खरीदने की सलाह दी है ।

(BPCL share price target 2023) 

एक अच्छे निवेशक को बीपीसीएल में निवेश के लिए कौनसी रणनीति अपनानी चाहिए ?बीपीसीएल का share 26 मई 2023 यानी कि पिछले ट्रेडिंग सेशन के शुक्रवार को यह 364 के प्राइस पर  
 ट्रेड कर रहा है ।

बीपीसीएल में इन्वेस्ट करने से पहले हम कंपनी के मुख्य रूप से क्या-क्या strength है

 इसके बारे में जानकारी देते हैं कंपनी का नेट प्रॉफिट वाटर 2 क्वार्टर बेसिस पर प्रॉफिट मार्जिन बढ़ रहा है । कंपनी जीरो  प्रमोटर  pledge कंपनी है ।FIIऔर एफपीआई कंपनी में अपनी शेयर होल्डिंग बाढ़ा  रहे हैं ।यह शेर अपने साल के उच्चतम स्तर के प्राइस के आसपास है और इसमें एक स्ट्रांग मोमेंटम है ।तथा यहां शेयर शॉर्ट टर्म मीडियम तथा long-term के मूविंग एवरेज के ऊपर trade कर रहा है ।

बीपीसीएल पिछले 3 महीनों में 13.68% के दमदार रिटर्न अभी तक दे चुका है ।इसके अलावा साल 2023 में अब तक यह 10.41 परसेंट के रिटर्न दे चुका है ।ब्रोकर्स  रिपोर्ट के आधार पर इस शेयर को 15 से लेकर 20% तक के रिटर्न के लिए वर्तमान समय में इन्वेस्ट  किया जा सकता है ।तथा टारगेट अचीव करने पर इस शेयर से एग्जिट करना बेहतर रहेगा ।यदि किसी कारणवश शेयर का भाव ₹300 के आसपास आ जाता है तो हमारी रणनीति बाई ऑन डिप्स  की होनी चाहिए अर्थात नीचे के लेवल पर खरीद कर अपने शेयर के भाव को एयरवेज कर देना चाहिए 
NIFTY/BANK NIFTY VS BPCL
बीपीसीएल के शेयर को मैं काफी लंबे समय से ट्रैक कर रहा हूं जब मैं जब मैं इस शेयर का एनालिसिस करतातो मैं पाता हूं कि यदि अच्छे ग्लोबल संकेतों से निफ़्टी / बैंक निफ़्टी ऊपर की तरफ आ जाएं तो जरूरी नहीं कि यह शेयर भी ऊपर की तरफ आए। इस शेयर के भाव के ऊपर की तरफ आने के अपने फैक्टर हैं जैसे कच्चे तेल की प्राइसिंग कम होना इसके अलावा विनिवेश की खबरों के चलते या शेयर एक बार 500 के लेवल पर trade कर रहा था ,इसलिए इस शेयर पर जैसे-जैसे ऊपर की तरफ बढ़ेगा ऊपर की लेवल पर कई तरह के इन्वेस्टर इस में फंसे हुए पड़े हैं इसलिए जब शेयर का भाव ऊपर की तरफ जाता है तो वह अपनी प्रॉफिट बुकिंग कर लेते हैं इस कारण से यह शेयर रुक रुक कर ऊपर की तरफ जा रहा है इसलिए इस शेयर में इन्वेस्टर को काफी धैर्य रखने की आवश्यकता है ।
इस share के विनिवेश की खबरें मार्केट से लगभग गायब हैं यदि विनिवेश की खबरें एक बार आने लगे और एक कंफर्म हो जाएगी या शेयर का निवेश होगा तब यह शेयर 50 से 100% तक के रिटर्न दे सकता है 
डिस्क्लेमर_ बीपीसीएल के शेयर में इन्वेस्ट करने या नहीं करने की हमारी कोई निजी राय नहीं है यह आर्टिकल पूरी तरह से एजुकेशनल परपज से लिखा गया है ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *