Tue. Apr 23rd, 2024

 डाबर इंडिया लिमिटेड शेयर प्राइस टारगेट 


2023 दोस्तों आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे डाबर इंडिया लिमिटेड के शेयर के बारे में 

 About Company

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि डाबर इंडिया लिमिटेड ए कंज्यूमर गुड्स सेक्टर की कंपनी है यह पर्सनल केयर और आयुर्वेदिक हेल्थ केयर के प्रोडक्ट बनाती है कंपनी की स्थापना सन १८८४  में डॉ एसके बर्मन द्वारा की गई थी इसका हेड क्वार्टर उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में है ।

कंपनी काफी लंबे समय से मार्केट में है और इसके प्रोडक्ट लगभग हर दुकान पर मिल जाते हैं ।हम सभी जानते हैं कि इस कंपनी के प्रोडक्ट रेगुलर यूज़ के प्रोडक्ट हैं ।

दोस्तो डाबर इंडिया एक एफएमसीजी सेक्टर की कंपनी है इस सेक्टर की कंपनियों में लगातार ग्रोथ देखने को मिल रही है ।इसलिए इस कंपनी के बारे में चर्चा करना बहुत जरूरी हो जाता है ।

डाबर इंडिया लिमिटेड के शेयर की वर्तमान समय में स्थिति ।

आज जब मैं आर्टिकल लिख   रहा हूं तो 8 तारीख है 20 जून 2023 ।आज की डेट में ₹572 के आसपास ट्रेड  कर रहा है। पिछले 1 महीने में यह शेयर 10 % पिछले 3 महीनों में 6.5% पिछले 6 महीनों में -1.3% तथा पिछले 1 साल में 14% के रिटर्न दे चुका है ।कंपनी की 4 मई 2023 को वोट की मीटिंग हुई थी जिसमें कहा गया है कि कंपनी का नेट प्रॉफिट 2.25% बढ़ गया है मार्च 2023 के क्वार्टर  में ।कंपनी ने कहा है कि मार्च 2023 के प्रचार में उसे 301 करोड़ का प्रॉफिट आफ्टर टैक्स हुआ ।

ऐसे कौन से कारण है जिसकी वजह से हमें इस कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए 

1-यह कंपनी low debtवाली कंपनी है ।

2-यह कंपनी  जीरो प्रमोटर pledge वाली कंपनी है ।

3-एफपीआई एफपीआई और instution  पर अपने शेरहोल्डिंग बढ़ा रहे हैं ।

4-इस share में वर्तमान समय में बहुत स्ट्रांग मोमेंटम है और यह अपने शार्ट  टर्म, मध्यम टर्म तथा लॉन्ग टर्म मूविंग एवरेज  से ऊपर चैट कर रहा है ।

5-कंपनी के सीईओ मोहित मल्होत्रा का मानना है कि यह इलेक्शन का ईयर आ रहा है इसके अलावा महंगाई भी घट रही है जिसकी वजह से लोग एफएमसीजी सेक्टर के प्रोडक्ट और अधिक मात्रा में  खरीदेंगे जिसकी वजह से उनकी कंपनी को भी इसका लाभ मिलेगा ।

6-देश में ओरल केयर सेगमेंट में यह कंपनी दूसरे नंबर पर आती है ।

अलग-अलग ब्रोकर्स के हिसाब से 2023 में डाबर शेयर टारगेट प्राइस क्या रहेगा ?

शेरखान टारगेट 

शेयर खान ने 4 मई 2023 को अपनी रिपोर्ट में इस शेयर का टारगेट ₹605 रखा हुआ है।

मोतीलाल ओसवाल का टारगेट 

मोतीलाल ओसवाल ने 4 मई 2023 की अपनी रिपोर्ट में इस शेयर का टारगेट ₹595 रखा है ।

प्रभूदास लिलाढेर का टारगेट 

अपनी रिपोर्ट में  प्रभु दास लिलाधार ने 4 मई 2023 की रिपोर्ट में इस शेयर का टारगेट प्राइस ₹590 रखा हुआ है ।

इन्वेस्टर  को इस शेयर में क्या करना चाहिए इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं ?


दोस्तों अगर इस शेयर के दो-तीन महीने के चार्ट को हम देखें तो हम यह पाते हैं कि यह शेयर nifty50 के साथ ही ऊपर जा रहा है ।अगले कुछ महीनों में इसमें क्या पॉजिटिव सेंटीमेंट बनेंगे यह कहना बहुत मुश्किल है लेकिन वर्तमान समय में शेयर में एक तरह की मजबूती जरूर दिखाई दे रही है ऐसा लग रहा है कि यहां से 10 से 15% की ग्रोथ दे सकता है ।इसलिए इस शेयर में 615 से लेकर 620 तक के टारगेट के लिए वर्तमान समय में खरीदारी की जा सकती है ।क्योंकि यह शेयर लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए बहुत ही अच्छा शेयर है यदि किसी कारण से इसके प्राइस में 10 से 15% तक की गिरावट आती है तो एक समझदार निवेशक को उसे नीचे के लेवल पर खरीद कर लंबे समय के लिए एवरेज करना कर देना चाहिए ।

Disclaimer

दोस्तों इस शेयर में खरीदारी BUY या SELL हमारी अपनी कोई personal राय नहीं है यह आर्टिकल एजुकेशनल परपज लिखा गया है यदि आप इस शेयर में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप अपने आर्थिक सलाहकार से राय ले सकते हैं और हमारे द्पॉइंट आप को इस में इन्वेस्ट करने या नहीं करने पर मदद जरूर कर सकते हैं ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *