Tue. Apr 23rd, 2024

 बजाज कंज्यूमर शेयर टारगेट प्राइस 2023 ।


दोस्तों आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे बजाज कंजूमर की ।सबसे पहले हम कंपनी के बारे में जान लेते हैं ।बजाज कंज्यूमर केयर लिमिटेड एक एफएमसीजी सेक्टर की कंपनी है जिसका मार्केट कैप 2826 करोड़ के आसपास है ।

बजाज कंज्यूमर में हमें क्यों निवेश करना चाहिए 

1-शेयर लगातार  बुलिश  मोड में है 

काफी समय से बजाज कंज्यूमर केयर लिमिटेड का शेयर ऑफ ट्रेंड की तरफ चल रहा है इसलिए इन्वेस्टर और मार्केट एक्सपर्ट्स का ध्यान इस स्टॉक की तरफ जाना स्वाभाविक है अगर हम इसकी इस वर्ष के रिटर्न की बात करें तो पिछले 1 साल में यह 36 प्रतिशत के रिटर्न दे चुका है 6 महीने में 14 पर्सेंट 3 महीने में 28 परसेंटेज 1 महीने में 5% के आसपास के रंग रसिया दे चुका है ।इसके अलावा एक महत्वपूर्ण है कि इसके Q4 के दमदार नतीजे इस शेयर   के रहे हैं ।

2-शेयर डिविडेंड पेइंग स्टॉक्स है 

अगर डिविडेंड पेइंग हिस्ट्री को देखें तो हम देखते हैं कि बजाज कंजूमर ने 11 फरवरी 2021 को ₹6 प्रति शेयर ,11 जून 2021 को ₹4 प्रति शेयर ,February 2022 को 4% तथा 22 जुलाई 2022 को ₹4 प्रति शेयर के हिसाब से डिविडेंड दिया है इस प्रकार डिविडेंड के हिसाब से भी यह शेयर निवेशकों की पसंद है ।

3-एफएमसीजी सेक्टर का जोरदार प्रदर्शन 

पिछले 1 वर्ष में हम देखते हैं कि मार्केट में चाहे गिरावट हो या मार्केट ऊपर  तरफ बढ़ रहा हो हमसे सेक्टर के शेयरों में लगातार बढ़त का दौर जारी है इस सेक्टर की कंपनियां जैसे हिंदुस्तान युनिलीवर, आईटीसी ,और ब्रिटानिया हो या वीबीएल हो यानी कि बजाज कंज्यूमर की जो पीर  कंपनियां हैं उन्हें भी growth देखने को मिली है ।

4-नए प्रोडक्ट्स का निर्माण 

बजाज कंज्यूमर कई तरह के प्रोडक्ट मार्केट में हैं कस्टमर की तरफ से उनका feedbackआना अभी बाकी है इसके अलावा इन प्रोडक्ट की वजह से आज के sailग्रोथ में क्या परिवर्तन होगा यह भी देखने वाली बात रहेगी वैसे भी एफएमसीजी कंपनियां मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट लाते  रहती है जिसकी वजह से इस सेक्टर की कंपनियों को इसका फायदा मिलते रहता है ।

ऐसे कौन कौन से फैक्टर हैं जो शेयर को लगातार मजबूती दे रहे हैं 

1-कंपनी का कैश फ्लो लगातार इंप्रूव हो रहा है ।

2-कंपनी का नेट प्रॉफिट मार्जिन लगातार बढ़ रहा है ।

3-कंपनी जीरो डेब्ट  वाली कंपनी है ।

4-पिछले दो क्वार्टर के रिजल्ट से बताते हैं कि कंपनी का प्रॉफिट मार्जिन लगातार बढ़ रहा है ।।

5-कंपनी में प्रमोटरों ने कोई भी शेयर प्लेज  करके नहीं रखा हुआ है ।

6-एसआईआई तथा  पीएफआई कंपनी में अपनी शेरहोल्डिंग को लगातार बढ़ा रहे हैं ।

7-स्टॉक के चार्ट में शॉर्ट मीडियम तथा लोंग टो लोंग टर्म के मूविंग एवरेज में स्ट्रांग मोमेंटम बना हुआ है ।

शेयर में निवेश करते समय शेयर की कौन-कौन सी कमजोरियों पर हमें ध्यान देना चाहिए ।

1-कंपनी ने प्रॉफिट जनरेट करने के लिए पैसे का पर्याप्त उपयोग नहीं किया है जिसकी वजह से पिछले 2 सालों में ROCE गिर रहा है। 

2-कंपनी ने शेयर होल्डर के फंड से का पर्याप्त मात्रा में प्रयोग नहीं किया है जिसकी वजह से पिछले 2 सालों से ROE भी गिर रहा है ।

3-पिछले 2 वर्षों से कंपनी के एनुअल नेट प्रॉफिट तथा आर ओ ए में भी गिरावट आ रही है ।

क्या कहती है ब्रोकर से की रिपोर्ट -दोस्तों बजाज कंज्यूमर को लेकर शेर खान ने की ही एक लेटेस्ट रिपोर्ट है जिसमें कंपनी ने इसमें ₹215 का टारगेट दिया है वर्तमान समय में या शेयर ₹190 के आसपास ट्रेड कर रहा है ।

बजाज कंज्यूमर में एक आम निवेशक को INVEST करना चाहिए या नहीं करना चाहिए ?

हमारा मानना है कि बजाज कंज्यूमर केयर वर्तमान समय में 190 से 195 के आसपास ट्रेड  कर रहा है ।संभावना है कि यहां से या शेयर 10 से 15 परसेंट के मूव  के लिए शार्ट में अवश्य ऊपर की तरफ जाएगा।यदि यहां से नीचे की तरफ जाने की तरफ पड़ता है तो हमें इसके सपोर्ट लेवल के आसपास करना चाहिए । शेयर के  चार्ट मै 150 से 155 के आसपास एक स्ट्रांग सपोर्ट है ।हमें इस शेयर पर पोजीशनल बेस्ट रेट करना चाहिए तथा बाय ओन dips और सेल्ल ऑन  राइस की पॉलिसी पर काम करना चाहिए ।

डिस्क्लेमर 

article पूरी तरह से एजुकेशनल परपज से लिखा गया है बजाज कंज्यूमर केयर में इन्वेस्ट करना या इन्वेस्ट नहीं करना निवेशक की अपनी मर्जी से होना चाहिए या अपनी सलाहकार से डिस्कशन के बाद ही इस शेयर में निवेश करने या नहीं करने का फैसला लेना चाहिए 

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *