Tue. Apr 23rd, 2024

 भारत की टॉप 5 आईटी कंपनीज जिनमें जिनमें इन्वेस्ट करने से बहुत अच्छा रिटर्न भविष्य में मिल सकता है ।

1-TCS

TCS-दोस्तों से बात करते हैं TCS की आईटी क्षेत्र की एक दिक्कत कंपनी है ।यह कंपनी आईटी सॉल्यूशन प्रोवाइडर कंपनी है यह कंपनी टेलीकॉम, रिटेल, डिस्ट्रीब्यूशन, बैंकिंग, फाइनेंस सर्विसेज और इंश्योरेंस सेक्टर में अपनी सेवाएं प्रदान करती है ।कंपनी का शेयर वर्तमान समय में 3470 के आसपास TRADE कर रहा है।कंपनी के शेयर के अगर पिछले प्रदर्शन की बात करें तो कंपनी के शेयर ने पिछले 3 महीनों में 12 परसेंटेज तथा 1 साल में भी 12% तक ही RETURN ने दिए हैं ।

कंपनी फंडामेंटल रुप से काफी स्ट्रांग है कंपनी का शेयर 52-week हाय के आसपास चल रहा है FII PFI में अपने शेयर होल्डिंग से को लगातार बढ़ा रहे हैं ।कंपनी बिना कर्ज वाली कंपनी है और कंपनी का प्रॉफिट , कंपनी के शेयर की बुक वैल्यू एंड नेट प्रॉफिट लगातार बढ़ रहा है ।कंपनी के शेयर की एक कमजोरी है कि यह कंपनी हाइ प्रोमोटर PLEDGE वाली कंपनी है ।

जुलाई के महीने में कंपनी में कई तरह की खबरें हैं सबसे पहले तो यह कि टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज ने GE हेल्थ केयर टेक्नोलॉजीज के साथ अपने रिलेशनशिप को बढ़ा दिया है । इसके अलावा एवरेस्ट ग्रुप के पीक मैट्रिक्स में टीसीएस को एक लीडर माना गया है ।

कंपनी ने 12 जुलाई की अपनी मीटिंग में कहा है कि कंपनी ₹9 प्रति शेयर का अंतरिम डिविडेंड भी देगी । ब्रोकर इस कंपनी में क्या राय दे रहे हैं आइए इस पर चर्चा कर लेते हैंI केआर चौकसी ने इस शेयर में ₹3915 के टारगेट के साथ खरीदारी किराए की है, रैली गियर 3882 रुपए मोतीलाल ओसवाल ने 3690 तथा शेयर खान ने 3650 रुपए का टारगेट शेयर में दिया है ।

2-इनफ़ोसिस

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि इंफोसिस विभिन्न क्षेत्रों में अपनी आईटी सेवाएं प्रदान करती हैं कंपनी का शेयर वर्तमान समय में 14 70 के आसपास TRADE कर रहा है ।कंपनी के शेयर के पीछे प्रदर्शन की अगर बात करें तो हम पाते हैं कि कंपनियां 3 महीने में 19% तक के RETURNदिए हैं लेकिन 1 साल में कंपनी के रिटर्न नहीं के बराबर हैं ।कंपनी के फंडामेंटल से अगर बात करें तो हम पाते हैं कि कंपनी का नेट प्रॉफिट पिछले 2 सालों से लगातार बढ़ रहा है इसके अलावा कंपनी बिना कर्ज वाली कंपनी है और प्रोमोटर ने कंपनी में कोई भी शेयर गिरवी नहीं रखा है ।18 जुलाई को कंपनी ने अपने एक अनाउंसमेंट में कहा है कि कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया के एक बैंक का डिजिटल प्रोग्राम का फाउंडेशन फेस कंप्लीट कर लिया है  ।मोतीलाल ओसवाल का 1520 का कंपनी  का टारगेट प्राइस आना अभी बाकी है ।

3-विप्रो

दोस्तों बात करते हैं अगली कंपनी विप्रो की विप्रो भी भारत की एक आईटी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है ।कंपनी का शेयर 417 के आसपास TRADE कर रहा है।कंपनी के शेयर की पिक से प्रदर्शन की हम बात करें तो हम पाते हैं कि कंपनी के शेयर ने पिछले 3 महीने में 15 परसेंट के आसपास ETURN दिए हैं और पिछले 1 साल में केवल 3 परसेंट के आसपास के RETURN दिए हैं  ।फंडामेंटल्स की बात करें तो कंपनी जीरो  प्रमोटर pledge वाली कंपनी है वह बुक  वैल्यू पर शेयर 2 सालों में सुधर रहा है कंपनी बहुत कम कर्ज वाली कंपनी है और fii,pfi ,instution कंपनी में अपनी शेरहोल्डिंग को लगातार बड़ा  रहे हैं ।

कंपनी के कुछ फंडामेंटल दिक्कतें भी हैं पिछले 2 साल से ROE, ROCE तथा ROA लगातार गिर रहा है ।तथा पिछले दो क्वार्टर से कंपनी का रिवेन्यू लगातार गिर रहा है । किसी ब्रोकर से की तरफ से नई खरीदारी की राई नहीं आई है परंतु रैली GARE  और शेर खान ने कंपनी को के स्टॉक  को 432 तथा ₹420 के टारगेट के लिए होल्ड करने की राय दी है और शेयर लगभग इसी के आसपास चैट कर रहा है। 

4-एचसीएल टेक-

एचसीएलटेक एचसीएल टेक्नोलॉजी  ग्लोबल आईटी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है कंपनी का शेयर वर्तमान समय में 11 70 के आसपास ट्रेड कर रहा है और कंपनी के शेयर के पीछे प्रदर्शन की अगर बात करें तो कंपनी का शेयर अभी तक विगत 3 महीनों में 12% तथा 1 साल में 31% तक का रिटर्न दे चुका है ।पिछले 2 साल से ROE, ROCE तथा ROA लगातार बड़  रहा है ।तथा पिछले दो क्वार्टर से कंपनी का रिवेन्यू लगातार गिर रहा है।कंपनी जीरो  प्रमोटर pledge वाली कंपनी है वह बुक  वैल्यू पर शेयर 2 सालों में सुधर रहा है कंपनी बहुत कम कर्ज वाली कंपनी है और fii,pfi ,instution कंपनी में अपनी शेरहोल्डिंग को लगातार बड़ा  रहे हैं ।

रैली गियर कंपनी में 1335 का टारगेट मोतीलाल ओसवाल ने 1280 का टारगेट शेर खान ने 1265 का टारगेट तथा आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने 1220 का टारगेट के साथ खरीदारी की राय दी है। 

TECH MAHINDRA

टेक महिंद्रा कंपनी भी आईटी सर्विसेज प्रोवाइड कराती है वर्तमान समय में कंपनी का शेयर 1244 रुपए के आसपास ट्रेड कर रहा है कंपनी के शेयर के पीछे प्रदर्शन की बात करें तो हम पाते हैं कि कंपनियां 3 महीनों में 22 परसेंट तथा पिछले 1 साल में 23% के आसपास के रिटर्न दिए हैं ।पिछले 2 साल से ROE, ROCE तथा ROA लगातार बड़  रहा है ।तथा पिछले दो क्वार्टर से कंपनी का रिवेन्यू लगातार गिर रहा है।कंपनी जीरो  प्रमोटर pledge वाली कंपनी है वह बुक  वैल्यू पर शेयर 2 सालों में सुधर रहा है कंपनी बहुत कम कर्ज वाली कंपनी है और fii,pfi ,instution कंपनी में अपनी शेरहोल्डिंग को लगातार बड़ा  रहे हैं ।

कंपनी के शेयर में अभी हाल फिलहाल की 2 खबरें एक तो कंपनी ने लास्ट ईयर Q1के मुकाबले कंपनी का नेट प्रॉफिट 7.65% तथा रेवेन्यू 12.07% बढ़ गया ।इसके अलावा कंपनी के बोर्ड की मीटिंग में कहा गया है कि कंपनी ₹10 प्रति शेयर का अंतरिम डिविडेंड देगी ।कंपनी के शेयर के लिए हाल फिलहाल में किसी ब्रोकर  ने रिकमेंडेशन नहीं दी  है 

डिस्क्लेमर 

दोस्तों यह आर्टिकल पूरी तरह से एजुकेशनल परपज से लिखा गया है किसी भी शेयर पर हमारी खरीदारी या बिकवाली की कोई राय नहीं है आप जानकारी ले कर अपने वित्तीय सलाहकार से किसी भी शेयर में खरीदारी या बिकवाली की राय ले सकते हैं 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *