Tue. Apr 23rd, 2024

 रेलवे स्टॉक्स  के टारगेट 2023।

 दोस्तो आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे रेलवे स्टॉक्स के बारे में पहले जान लेते हैं कि मुख्य रूप से कौन कौन से रेलवे स्टॉक ट्रेडिंग के लिए या इन्वेस्टिंग के लिए प्राप्त है ।

रेलवे सेक्टर के बारे में कुछ जानकारियां ।

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि रेलवे सेक्टर  देश के ट्रांसपोर्टर क्षेत्र क्षेत्र के लिए एक बैकबोन का काम कर रहा है ।23-24 में 2. 4 करोड़ का बजट एलोकेशन रेलवे की हालत को सुधारने के लिए किया गया ।लगभग 1.4 मिलियन कर्मचारी इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं ।

इस सेक्टर  का आने वाला भविष्य कैसा है?

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि भारत सरकार कई तरह से नयी नयी  परियोजनाओं में पैसों की इन्वेस्ट  कर रही है  ।।कई प्रकार की वंदे भारत ट्रेनों को बनाया जा रहा है ।इस चैप्टर का भविष्य आने वाले टाइम में बहुत उज्जवल लग रहा है ।सरकार का फोकस रेलवेज के थ्रू सामान ,इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट की ढलाई करने के लिए पहले शे ही है ।इसलिए रेलवे के स्टॉक अब सभी इन्वेस्टर्स  के राडार  पर आने लगे हैं ।

एक अच्छे investors को रेलवे के स्टॉक्स  को अपनी वोट लिस्ट में क्यों रखना चाहिए ?

1-सरकार का सपोर्ट 

सरकार लगातार ट्रांसपोर्टेशन इन्फ्राक्टरे  बढ़ावा देना चाहती है इसलिए सरकार इस सेक्टर की तरफ बजट एलोकेशन बढ़ा रही है ।इसलिए स्टॉक्स में इन्वेस्टर  से कॉन्फिडेंस लगातार बढ़ रहा है ।

2-कई तरह के प्रोजेक्ट्स का चलना 

2023 में सरकार कई तरह के प्रोडक्ट को इंट्रोड्यूस कर रही है जैसे हाइड्रोजन ट्रेन,  2800 किलोमीटर की डबल लाइन ,800 किलोमीटर का गेज कन्वर्शन  और 600 किलोमीटर की नई लाइन ,1275 स्टेशन ।रेलवे के इस तरह के प्रोजेक्ट इनवर्टर को एक उम्मीद की किरण देते हैं ।

3-पैसेंजर की उम्मीद –

सरकार का प्लान अलग-अलग ट्रेनों में 1000 कोच  लगाने का है ।इसके अलावा सरकार को जो का आधुनिकरण भी करना चाहती है ।

4-ट्रक रिन्यूअल –

सरकार ने इस साल ट्रक रिन्यूअल के बजट को 15388 करोड़ से बढ़ाकर 17296 करोड कर दिया है ।इस प्रकार सरकार रेलवे में अपना बजट के एलोकेशन को इस तरह से बढ़ाते रहें और रेलवेज के आधुनिकरण पर सरकार ध्यान देती रही तो यह सेक्टर 1 इन्वेस्टर के लिए लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट का सेक्टर  हो सकता है ।

आइए अब रेलवे सेक्टर  की अलग-अलग कंपनियों के फंडामेंटल्स ऑफ टेक्निकल से की चर्चा कर लेते हैं ।

1-IRFC-

जैसा कि नाम से ही विदित है इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन रेलवे के प्रोजेक्ट के लिए फाइनेंस उपलब्ध कराता है या शेयर काफी समय तक अपनी लिस्टिंग के प्राइस से काफी नीचे ट्रेड कर रहा था ।लेकिन अब इस शेयर  ने पिछले 3 महीनों में 19 परसेंटेज के आसपास RETURN दिए  हैं और पिछले 1 साल में एक शेयर  ने 63 % के आसपास RETURN दिए हैं ।और वर्तमान में यह शेयर ₹33 के आसपास ट्रेड  कर रहा है  ।

पिछले 2 सालों से शेयर का ROCE  बढ़ रहा है। हर क्वार्टर  में इसका रेवेन्यू भी बढ़ रहा है। साल का नेट प्रॉफिट फिर से 2 सालों से सुधर रहा है।  बुक वैल्यू भी पिछले 2 सालों से सुधर  रही है और FII/PFI इस शेयर में अपनी शेरहोल्डिंग को बढ़ा रहे हैं इसके अलावा प्रमोटर 

 करने कोई भी शेयर गिरवी नहीं रखा हुआ है ।कंपनी का शेयर काफी समय से ₹33 के आसपास कंसोलिडेट  कर रहा है ।वर्तमान समय में शेयर में किसी प्रकार की कोई टारगेट भी ब्रोकरेज  की तरफ से नहीं आया है। 

इसलिए शेयर को यहां से आगे जाने के लिए किसी अच्छी खबर का इंतजार है ।यह शेयर बहुत अच्छा डिविडेंड पेइंग स्टॉक्स है ।इसलिए इन्वेस्टर्स को इस शेयर मैं  लंबे समय के लिए INVEST   करने की रणनीति अपनानी चाहिए ।यदि शेयर मार्केट की गिरावट के साथ यहां से 15 से 20 परसेंट के आसपास गिरता है तो इसमें और ज्यादा क्वांटिटी में खरीद कर एवरेज कर लेना चाहिए ।क्योंकि यह शेर अभी ₹33 के आसपास लेट कर रहा है और यह भविष्य में एक बहुत बड़ा मल्टीबैगर साबित हो सकता है ।

2-इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म (आईआरसीटीसी )IRCRC

यह कंपनी   ऑनलाइन टिकट,  कैटरिंग, और ट्रैवल सर्विसेज प्रदान करता है ।वर्तमान में यह शेयर ₹619 के आसपास ट्रेडकर रहा है। पिछले 3 महीने में कंपनी ने लगभग 5% तथा 1 साल में कंपनी ने 8% के आसपास RETURN दिए  हैं  ।इसके अलावा कंपनी का नेट प्रॉफिट लगातार बढ़ रहा है , कंपनी का रेवेन्यू बढ़ रहा है और पिछले 2 सालों से नेट प्रॉफिट बढ़  रहा है कंपनी के शेरों को प्रमोटर ने गिरवी नहीं रखा हुआ है और ऐसा PFI,FIIइस कंपनी में अपनी शेरहोल्डिंग को बड़ा  रहे हैं ।

आईआरसीटीसी स्टॉक की अगर बात करें तो हम देखते हैं कि पिछले 3 महीने में इस शेयर ने 6 परसेंट के आसपास के रेस्टोरेंट दिए हैं और अगर पिछले 1 साल की बात करें तो इस शेयर 9% के आसपास के कर दिए हैं ।एक प्रोग्रेस कंपनी प्रभु दास लिलाधार ने इस शेयर पर खरीदारी की राय दी है और इसमें लगभग ₹700 तक के टारगेट दिए हैं ।अर्थात वर्तमान समय के लिए बसे या शेयर 50 से 60 पॉइंट ऊपर जा सकता है ।

3-BEML-

भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड कंपनी रेलवेज में यूज होने वाले हेवी इक्विपमेंट्स को बनाती है यह भारत सरकार की कंपनी है ।

कंपनी का शेयर वर्तमान समय में 1613 के आसपास चैट कर रहा है ईश्वर ने पिछले 3 महीनों में 27 परसेंट के आसपास के लिए हैं तथा पिछले 1 साल में 53 परसेंट के आसपास के कारण इस कंपनी ने दिए हैं।अगर हम कंपनी के फंडामेंटल्स की बात करें तो हम पाते हैं कि पिछले 2 साल में ROCE तथा ROE और ROA इंप्रूव हो रहा है।कंपनी का स्टॉक प्रोटेक्ट वाला है और स्टेज 3 क्वार्टर से रेवेन्यू लगातार बड़  रहा है पिछले 2 साल से इसका प्रॉफिट मार्जिन लगातार बढ़ रहा है शेयर की बुक वैल्यू पर शेयर की बड़ रही है कंपनी प्रमोटर ने कोई शेयर गिरवी नहीं रखा हुआ है ।शेर टेक्निकली बहुत स्ट्रांग है शेयर के चार्ट मैं  ऊपर की तरफ मोमेंटम बना हुआ है ।  

4-कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CONCOR) –

यह कंपनी लॉजिस्टिक एक्टिविटीज करती है तथा सप्लाई चैन मैनेजमेंट का काम करती है इसके अलावा वेयरहाउस ऑपरेशन का काम भी करती है ।

कंपनी का शेयर वर्तमान समय में ₹677 के आसपास चैट कर रहा है अगर इसमें पिछले विकास की बात करें तो हम देखते हैं कि कंपनी ने पिछले 3 महीनों में 14 परसेंट के आसपास के रिटर्न दिए हैं तथा 1 साल में 2.5% के आसपास कितने दिए हैं ।कंपनी के फंडामेंटल्स से अगर बात करें तो इस कंपनी का ROCE,ROA,ROE,रेवेन्यू एनुअल नेट प्रॉफिट और बुक वैल्यू पर शेयर लगातार सुधार रहा है इसके अलावा कंपनी जीरो प्रोमोटर PLEDGE  वाली कंपनी है और लौ DEBT वाली कंपनी भी है ।कंपनी के शेयर में ऊपर की तरफ स्ट्रांग  मोमेंटम बना हुआ है इसीलिए मोतीलाल ओसवाल ने इस कंपनी के शेयर में ₹710 तक के टारगेट दिए हैं ।

5-रेल विकास निगम लिमिटेड आरवीएनएल 

-यह कंपनी भारत सरकार की कंपनी है जो कि रेलवे के प्रोजेक्ट का काम  करती है ।कंपनी का शेयर वर्तमान समय में ₹120 के आसपास ट्रेड कर रहा है ।कंपनी के शेयर के पीछे प्रदर्शन की बात करें तो हम देखते हैं कि कंपनी ने 3 महीने में 64 परसेंट के TURN,दिए हैं  हैं और पिछले 1 साल में 290 परसेंट के RETURN दिए हैं ।कंपनी के फंडामेंटल्स से अगर बात करें तो इस कंपनी का ROCE,ROA,ROE,रेवेन्यू एनुअल नेट प्रॉफिट और बुक वैल्यू पर शेयर लगातार सुधार रहा है इसके अलावा कंपनी जीरो प्रोमोटर PLEDGE  वाली कंपनी है ।इसलिए एक निवेशक को इस कंपनी के शेयर को अपने रडार पर  रखना चाहिए ।

6-भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड BEL-

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है ।बीईएल ने होमलैंड सुरक्षा समाधान, स्मार्ट सिटी, ई-गवर्नेंस समाधान, उपग्रह एकीकरण सहित अंतरिक्ष इलेक्ट्रॉनिक्स, ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन सहित ऊर्जा भंडारण उत्पाद, सौर, नेटवर्क और साइबर सुरक्षा, रेलवे और मेट्रो समाधान, हवाईअड्डा समाधान जैसे विभिन्न क्षेत्रों मेअपनी सेवाएं प्रदान करते हैं ।कंपनी का शेयर वर्तमान समय में ₹127 के आसपास TRADE कर रहा है ।कंपनी के शेयर ने पिछले 3 महीनों में 27 परसेंटेज तथा फिर से 1 साल में 62 परसेंट के आसपास के रिटर्न की दिए हैं ।कंपनी के फंडामेंटल्स से अगर बात करें तो इस कंपनी का ROCE,ROA,ROE,रेवेन्यू एनुअल नेट प्रॉफिट और बुक वैल्यू पर शेयर लगातार सुधार रहा है इसके अलावा कंपनी जीरो प्रोमोटर PLEDGE  वाली कंपनी है और लौ DEBT वाली कंपनी भी है ।कंपनी के शेयर में ऊपर की तरफ स्ट्रांग  मोमेंटम बना हुआ है।आइसीआइसीआइडायरेक्ट ने कंपनी के शेयर को ₹150 के टारगेट के साथ बाय करने की सलाह दी है। 

दोस्तों हमें रेलवेज के शेयरों को अपने रडार पर अवश्य रखना चाहिए तथा इनके फंडामेंटल्स और टेक्निकल की जानकारी अवश्य देनी चाहिए ताकि हम अपने निवेशक सलाहकार से राय लेकर इन शेयरों में निवेश की रणनीति बना सकें 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *