Tue. Apr 23rd, 2024

 आज  के आर्टिकल में हम बात करेंगे मार्केट की बहुत  दिग्गज  कंपनी जिसका नाम है रिलायंस इंडस्ट्रीज ।कंपनी के फंडामेंटल से की चर्चा करेंगे और कंपनी के चार्ट पर भी नजर डालेंगे इसके अलावा कंपनी के बारे में इस समय चल रही भिन्न प्रकार की खबरें और कंपनी में हो रहे डेवलपमेंट के बारे में भी चर्चा करेंगे ।

ABOUT COMPANY

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी है अगर रिलायंस कंपनी के बिजनेस के बारे में हम चर्चा करें तो यह कंपनी प्रोडक्शन के क्षेत्र, में पैट्रोलियम रिफायनिंग ,मार्केटिंग के क्षेत्र में ,टेक्सटाइल   में क्षेत्र में है इसके अलावा रिलायंस जिओ के बारे में तो हम सभी लोग जानते हैं ।रिटेल के क्षेत्र में भी बहुत सारे प्रोडक्ट बनाता है ।

RETURN IN LAST ONE YEAR

अब बात करते हैं रिलायंस के शेयर के बारे में ।कंपनी का शेयर इस समय 2619 रुपए के आसपास trade कर रहा है ।कंपनी के शेयर के अगर पिछले  परफॉर्मेंस की बात करें तो कंपनी के शेयर ने पिछले 3 महीनों में 11 % के आसपास दिए हैं और 1 साल में 4.6% के return दिए है ।

FUNDAMENTAL ANALYSIS

हम सभी लोग जानते हैं कि कंपनी का शेयर फंडामेंटल रुप से काफी मजबूत है स्टॉक्स का कैशफ्लो लगातार इंप्रूव हो रहा है कंपनी एक टॉप इंडियन एक्सपोर्टर कंपनियों में से एक है ।पिछले2  सालो से ROE,ROCE,लगातार बढ़ रहा है ।इसके अलावा कंपनी का नेट प्रॉफिट भी पिछले 2 सालों से लगातार बढ़ रहा है ।कंपनी जीरो  प्रमोटर PLEDGE वाली कंपनी है ।कम्पनी के पास कर्जा बहुत कम है ।कंपनी के शेयर में किसी ब्रोकरेज हाउस की फिलहाल कोई रिपोर्ट नहीं है ।

JFSL Demerger(News on stock)

दोस्त वर्तमान समय में रिलायंस का शेयर एक खबर की वजह से चर्चा में है क्योंकि हममें से ज्यादातर स्मार्ट निवेशक जाए जो लोग मार्केट को बहुत नजदीक से कॉल करते हैं उन्हें यह खबर के बारे में पता ही है 20 जुलाई के ट्रेडिंग सेशन में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर से रिलायंस जिओ फाइनेंशियल सर्विसेज (JFSL)को डिनर कर दिया गया ।इस वजह से रिलायंस का शेयर 2580 के भाव पर आ गया। यानिकि JFSL का भाव काट गया ।रिलायंस इंडस्ट्रीज ने घोषणा की कि डीमर्जर  के बाद जेएसएसएल की कॉस्ट 4.6 परसेंट रहेगी ।रिलायंस क्या के शेयर होल्डर को JFSL  के शेयर 1:1 के अनुपात मैं  मिलेंगे ।JFSL के शेयरों की लिस्टिंग डेट बाद में आएगी ।जिन लोगों ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में बहुत पहले से खरीदारी कर रखी है उन्हें हंड्रेड परसेंट का कैपिटल गेन JFSL के शेयर में मिलेगा ।उदाहरण के लिए मार्च के महीने में शेयर का भाव 2180 रुपए के आसपास था उस समय जियो फाइनेंशियल सर्विस की कॉस्ट रिलायंस की शेयर के भाव  के हिसाब से ₹102 की थी और बचे हुवे रिलायंस की कॉस्ट 2078 की थी ।उस समय किसी इन्वेस्टर ने इस शेयर को खरीदा होगा तो उसे बाद में JFSL के शेयर का  भी उसी भाव पर मिलेगा। इस प्रकार लिस्टिंग के समय पर उसे पूरा कैपिटल गेन  मिलेगा ।मान लीजिए उस समय JFSL की कॉस्ट ₹200 होती है तो इस प्रकार ऐसे इन्वेस्टर  ₹98 का फायदा हो जाएगा ।

What should investors do in reliance

रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी है इस कंपनी को हमें अपने पोर्टफोलियो का हिस्सा अवश्य बनाना चाहिए यदि किसी कारणवश नीचे के भाव पर मिलता है तो हमें वहां पर खरीदारी करते अपने इन्वेस्टमेंट को एवरेज करना चाहिए इस कंपनी के शेयर में हमें लंबे समय के लिए SIP भी कर सकते हैं ।

डिस्क्लेमर

 दोस्तों रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में खरीदारी या बिकवाली की हमारी कोई राय नहीं है जो आर्टिकल एजुकेशनल परपज से लिखा गया है ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *