Tue. Apr 23rd, 2024

 आर्टिकल में हम बात करेंगे हेल्थ इंश्योरेंस सेक्टर की एक कंपनी के बारे में यह कंपनी है स्टार हेल्थ कंपनी का पूरा नाम है स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ।

Q1 result update

यह कंपनी इंश्योरेंस सेक्टर की एक लीडिंग कंपनी है ।वर्तमान समय में कंपनी ने अपने क्वार्टर वन के रिजल्ट पेश किए हैं सबसे पहले हम इसके q1 पर के रिजल्ट से केक क्या अपडेट है उस पर चर्चा कर लेते हैं ।कंपनी का नेट प्रॉफिट 35 परसेंट उछाल के साथ  288 करोड रुपए रहा BSE की वेबसाइट के अनुसार बीएससी की वेबसाइट के अनुसार प्रीमियम ग्रोथ 19.68% रहा यह 2948 करोड़ रुपए का रहा नेट प्रीमियम में 13.3 परसेंट का उछाल रहा जो कि 3043 करोड़ रुपए रहा ।रिटेल हेल्थ रिनुअल प्रीमियम रेश्यो 96% रहा ।नेटवर्क में हॉस्पिटलों की कुल संख्या 15133 है इन्वेस्टमेंट इनकम 150 करोड़ रही जबकि नेटवर्क 5723 करोड़ रही ।

यह कंपनी इंश्योरेंस सेक्टर की मार्केट लीडर  है और इसका मार्केट शेयर 32 परसेंट है इसके एजेंटों की कुल संख्या ६.४२ लाख  है जो कि साल दर साल 16% के हिसाब से बढ़ रही है ।कंपनी कंपनी डिजिप्रोसेस पर पूरा फोकस कर रही है कंपनी की टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा मजबूत है इसके 66 फ़ीसदी प्रीमियम डिजिटल हैं 15,000 से ज्यादा हॉस्पिटल का नेटवर्क है मरीजों को मिलने वाली सुविधा की बात करें तो ६१ % क्लेम  ए एन एच की मदद से प्रोसेस हो जाता है ।

कंपनी का मार्केट कैप 36000 करोड रुपए से थोड़ा ज्यादा है भारत में रिटेल हेल्थ का 85 बिलियन रुपए यानी कि ₹85000करोड़  के करीब है इसमें स्टार हेल्थ का कब्जा 32 परसेंट है ।

Past performance of share

कंपनी के पिछले परफॉर्मेंस की एक बार चर्चा कर लेते हैं ।

कंपनी का शेयर वर्तमान समय में ₹622 के आसपास ट्रेड  कर रहा है ।कंपनी के शेयर ने पिछले 3 महीनों में 5 परसेंटेज के आसपास के रिटर्न किए हैं तथा 1 साल में इस कंपनी के शेयर ने 17 परसेंट के नेगेटिव रिटर्न दिए हैं ।

कंपनी के फंडामेंटल की मोटा मोटा चर्चा कर लेते हैं ।

कंपनी की ईपीएस ग्रोथ बहुत मजबूत है 2 साल से ROCE,ROA,ROE लगातार बढ़ रहा है ।कंपनी का नेट प्रॉफिट क्वार्टरली बढ़ रहा है इसकी चर्चा हम पहले भी कर चुके हैं ।पिछले 4 वर्ष से लगातार कंपनी का नेट प्रॉफिट  बढ़ रहा है पिछले 2 सालों से बुक वैल्यू पर शेयर तथा एनुअल नेट प्रॉफिट बढ़ रहा है ।कंपनी लॉ डेब्ट  वाली कंपनी है तथा प्रो मोटर्स ने  कोई भी शेयर गिरवी नहीं रखे हैं ।

क्या कहती है ब्रोकर्स  रिपोर्ट और कौन-कौन से ब्रोकर्स के  टारगेट अचीव होने अभी बाकी है ।

मोतीलाल ओसवाल ने इस शेयर पर ₹720 का टारगेट दिया है एचडीएफसी ने ₹795 का टारगेट दिया है आनंद राठी ने ₹730 का टारगेट दिया है तथा एक में ग्लोबल ने ₹685 का टारगेट दिया है यह रिपोर्ट अप्रैल के महीने की है ।

एक निवेशक को इस शेयर में निवेश करने के लिए कौन-कौन सी रणनीति अपनानी चाहिए

 एक आम निवेशक इस शेयर को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहिए क्योंकि वर्तमान समय में यह अपने ५२ वीक हाई  से काफी नीचे ट्रेड  कर रहा है ।अर्थात शेयर सस्ते प्रीमियम पर मिल रहा है यहां से और गिरावट आती है तो ₹520 के प्राइस पर  इसे  एवरेज कर देना चाहिए ।आने वाले दिनों में मार्केट में गिरावट आती है तो इस शेयर को पर हमें नजर रखनी चाहिए ऐसी स्थिति में ₹550 के लेवल का इंतजार करना चाहिए और वहां पर हम इस शेयर को बाय ऑन डिप्स  की रणनीति के तहत बाय कर सकते हैं ।

डिस्क्लेमर

 दोस्तों इसमें हमारी खरीदारी और बिकवाली की कोई राय  नहीं है। हमने इस शेयर के सभी पक्षों  को आपके सामने रखा है ताकि इन्वेस्टमेंट  का डिसीजन देने में आपको आसानी रहे ।अपने सलाहकार की सहायता से इस शेयर  में इन्वेस्ट करने या नहीं करने का डिसीजन ले सकते हैं। 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *