Tue. Apr 23rd, 2024

आयुष्मान भारत योजना क्या है आयुष्मान कार्ड घर बैठे कैसे बनाएं ?

इस योजना मैं जहां सरकार आपका हेल्थ इंश्योरेंस करती है और उसके लिए आपको कोई प्रीमियम देने की जरूरत नहीं पड़ती यह स्कीम उन लोगों के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और आप सस्ती स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते

सबसे पहला सवाल आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या है?

आयुष्मान भारत स्कीम को जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है स्कीम के तहत आप केंद्र सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में अपना ₹500000 तक का मुफ्त इलाज कर सकते है लेकिन केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ केवल वो लोग उठा सकते हैं जो इसके लिए योग्य है अब आप पूछेंगे कि यह योग्यता तय कैसे होती है? दरअसल 2011 में की गई सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना सेक्स 2011 के डेटाबेस मैं जिन व्यक्तियों के नाम पहले से मौजूद हैं वह खुद आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए योग्य है। वही कर्मचारी राज्य बीमा योजना और केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना पुलिस फोर्स सीआरपीएफ के कर्मचारियों को चिन्हित अस्पतालों में नियमानुसार योजना के तहत निशुल्क उपचार के सुविधा दी जाती है ।कुछ राज्यों ने अपने सुविधा के अनुसार दूसरे अन्य गरीब वंचित वर्ग के लोगों को भी स्कीम से जोड़ने का काम किया है ।

अब सवाल यह की योजना के लाभ क्या-क्या है?

परिवार को 5 लाख रुपए तक की हेल्थ इंश्योरेंस मिलती है। आयुष्मान भारत के तहत रजिस्टर्ड लोग देश के किसी भी कोने में कुल अस्पतालों में मुफ्त इलाज कर सकते हैं जो आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्टर्ड है अभी कल 28215 हॉस्पिटल रजिस्टर्ड है जिनमें से 15374 सरकारी और 12841 प्राइवेट अस्पताल इस योजना के तहत प्री हॉस्पिटलाइजेशन और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन कर होता है। मान लीजिए आप किसी बीमारी से अस्पताल में एडमिट में ठीक होकर निकलने के 15 दिन बाद तक के मेडिकल खर्च इस योजना में कर होते हैं

UPDATES

आयुष्मान भारत योजना का जो हेल्थ कार्ड है इसको लेकर के सरकार की तरफ से पिछले कुछ दिनों में कई सारे अपडेट आए जिसमें कि यह जो कार्ड है ग्रामीण क्षेत्र के साथ-साथ अब शहरी क्षेत्र में बना स्टार्ट हो चुका है ।आपके पास में एक बेहतर मौका है अगर आपका कार्ड नहीं बना है तो आप बना सकते हो अभी क्या है कि सामाजिक आर्थिक जनगणना के अंदर अगर आपका नाम सम्मिलित नहीं है तब भी यहां पर अपना जो कार्ड है आप बना पाओगे इसको लेकर के गवर्नर की तरफ से योजनाएं चल रही थी उनके जो लाभार्थी है उनके जो नाम है इस योजना के अंदर सम्मिलित कर दिए गए हैं। जिसमें कि अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है या फिर आप सभी का जो इ -श्रम कार्ड है स्टेट गवर्नमेंट की तरफ से बनाया गया है या फिर पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना का आप लाभ पा रहे हो तो ऐसी योजनाएं हैं जिनके जो बेनिफिसियरीज है आप अपना जो हेल्थ कार्ड है वह बना सकते हैं

अपना आयुष्मान कार्ड कैसे बनाये?

सबसे पहले योजना के अंदर बना है या फिर आप का पात्र राशन कार्ड है तो जिसमें अगर आपके 6 से ज्यादा मेंबर है तो आप कार्ड बना सकते हो। इसी के साथ में अगर आप सभी का इ -श्रम कार्ड बना है और कई सारी योजनाएं हैं स्टेट गवर्नमेंट की उनका अगर आपको बेनिफिट मिल रहा है तो आप यहां पर अपना कार्ड है जो बना सकते हो।

कार्ड बनाने के लिए आपको गवर्नमेंट की साइट https://beneficiary.nha.gov.in/ ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करना है । अब यहां पर आप एक इंडिविजुअल हो अपना कार्ड खुद से ही आप बनाना चाहते हो ।सबसे
पहले बेनिफिशियरी का जो ऑप्शन देगा इसी पर हमें क्लिक करना है और यहां पर अपना जो मोबाइल नंबर है फिल करेंगे
और यहां पर आपको बताया जाता है कि मोबाइल ओटीपी के थ्रू आपको एप्लीकेशन करना होगा तो हमारे मोबाइल फोन पर एक ओटीपी को सेंड किया गया है ओटीपी यहां पर हमें फिल करना है ।
उसके बाद कॅप्टचा फिल कर देना है ।

उसके बाद आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना है । इस प्रकार आप अगले पेज पर आ जाओगे ।

इस पेज पर आपको स्टेट , योजना के द्वारा आप आयुष्मान योजना के लिए योग्य है उस योजना का नाम , जिला, आधार नंबर भर कर दे ।

सर्च के ऑप्शन पर जाकर अगले पेज पर आपके तथा परिवार के नाम आ जायेंगे । यदि आपका कार्ड नहीं बना है तो NOT GENERETED का ऑप्शन आएगा । अपने नाम के आगे ACTION के ऑप्शन पर क्लिक करना है ।

अब हम अगले पेज पर आ जायेंगे । परिवार के मेंबर्स के नाम आ जायेगे । अब हमें E-KYC के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है । यदि आपका आधार मैं मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो FINGER PRINT /IRIS SCAN के ऑप्शन को सेलेक्ट करे । इसके लिए आपके पास डिवाइस होनी चाहिए । यदि मोबाइल नंबर अपडेट है तो आधार नंबर भर दे ।

इसके बाद दिए गए निर्देशों से अपना KYC कम्पलीट कर लीजिये । TERMS AND CONDITION को एक्सेप्ट कर लीजिये तथा प्रोसीड कर ले ।AB अपने कार्ड का सर्कार की तरफ से मंजूर होने का इंतजार कर ले ।

यदि आपका कार्ड बन जाता है तो दुबारा से वेबसाइट मैं जाकर आवश्यक जानकारी डालकर लॉगिन कर ले । यदि आपका कार्ड बन गया है तो अपने कार्ड को डाउनलोड कर ले ।

मोबाइल एप्लीकेशन से कैसे बनाये अपना आयुष्मान भारत कार्ड -Mobile एप्लीकेशन से आयुष कार्ड बनाने क लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से Jan arogya अप्प डाउन लोड कर ले । इसके बाद ऊपर दिया गया प्रोसीजर को फॉलो करना है ।

By admin

One thought on “आयुष्मान भारत योजना क्या है आयुष्मान कार्ड घर बैठे कैसे बनाएं ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *