Tue. Apr 23rd, 2024

इस दुनिया में अभी ८ हजार से भी ज्यादा क्रिप्टोकरंसी मौजूद है पर उनमें से सबसे ज्यादा पॉपुलर है बिटकॉइन।लोग बेशक बाकी क्रिप्टोकरंसी के बारे में नहीं जानते होंगे पर बिटकॉइन के बारे में हर कोई जानता है। बिटकॉइन दुनिया की पहली और सबसे ज्यादा कीमत वाली क्रिप्टोकरंसी है जो कि इसकी में वजह है बिटकॉइन के पॉपुलर होने की। साल दर साल बिटकॉइन अपनी पापुलैरिटी को इस तरह से बढ़ता जा रहा है जिसकी वजह से इसमें निवेश करने वालों की संख्या काफी बढ़ती जा रही है और यह फ्यूचर में करोड़ तक भी जा सकती है ।वही बिटकॉइन की मार्केट वैल्यू ज्यादा की हो चुकी है इतनी तो कई सारी देश की जीडीपी भी नहीं है जितनी बिटकॉइन की मार्केट वैल्यू है। जिन लोगों को नहीं पता कि बिटकॉइन कैसे खरीदें और कहां से खरीदें मैं आपको बताऊंगा इस आर्टिकल में क्या आप इंडिया में रहकर बिटकॉइन को कैसे खरीदें
जानते हैं बिटकॉइन में इन्वेस्ट कैसे करें ।

Introduction to Bitcoin

(बिटकॉइन और आम currency में क्या फर्क है ?)

बिटकॉइन क्या है ?बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है जिसको आप ना तो छू सकते हैं और नहीं महसूस कर सकते हैं। यह ठीक इसी तरह से जैसे आपके फोन पर या पेटीएम के वॉलेट में आप अपने पैसों को रखते हो और जब भी आपको कोई लेनदेन करनी होती है तो आप ऑनलाइन ही पेमेंट कर देते हो आपको एटीएम से पैसे निकालने की जरूरत नहीं पड़ती। बिटकॉइन भी इसी तरह से काम करती है

normal करेंसी सरकार और बैंक के कंट्रोल में होती है और सरकार चाहे तो किसी भी अकाउंट को फ्रीज कर सकती है वह भी उसे पैसों के मालिक के बिना पर बिटकॉइन को कोई भी कंट्रोल नहीं करता है ना ही बैंक नहीं कोई सरकार।यह डिसेंट्रलाइज होती है आपके बिटकॉइन को आपके सिवा कोई भी कंट्रोल नहीं कर सकता है वह बिटकॉइन को आज के समय में किसी आम ई की तरह चीजों को खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है इसलिए बिटकॉइन की लोकप्रियता इतनी बढ़ती जा रही है क्योंकि अब इसको पेमेंट करने में रोजमर्रा की चीजे खरीदने में हवाई जहाज की टिकट बुक करने से लेकर माल किया जा सकता है।

वर्तमान समय में एक बिटकॉइन की कीमत 42000 डॉलर के आसपास है ।और इसकी कीमतें काफी ज्यादा काम या ज्यादा होते रहती हैं इसकी कीमतों में काफी ज्यादा उतार चढ़ाव के की वजह से ही इसमें ट्रेड करना बहुत मुनाफे का सौदा हो सकता है ।

बिटकॉइन खरीदने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?
बिटकॉइन खरीदने के लिए हमें किसी भी क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज में अकाउंट बनाना होता है जिसके लिए हमें निम्नलिखित डॉक्यूमेंट अथवा दस्तावेज की आवश्यकता होती है
1- बिटकॉइन अथवा किसी भी क्रिप्टोकरंसी खरीदने के लिए आपके पास वैलिड आईटी प्रूफ होना जरूरी है उदाहरण के लिए पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड पासपोर्ट आदि।
2- इसके अलावा आपके पास एक बैंक अकाउंट भी होना चाहिए इस बैंक अकाउंट को क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज में ऐड करना होता है।
3-हमारे पास एक ऐसा पैन कार्ड होना चाहिए जो की बैंक अकाउंट से लिंक हो।
4- हमारे पास एक वैलिड ईमेल आईडी होनी चाहिए ।
5- तथा हमारे पास एक फोन नंबर होना चाहिए जिसकी आवश्यकता हमें ओटीपी के लिए पड़ती है ।
6-ट्रेडिंग करनी अथवा इन्वेस्ट करने के लिए हमारे पास लैपटॉप अथवा मोबाइल फोन होना चाहिए

भारत के कौन-कौन से क्रिप्टो एक्सचेंज हैं जहां पर बिटकॉइन अथवा दूसरी क्रिप्टोकरंसी में निवेश अथवा ट्रेडिंग कर सकते हैं
यहां पर आप सब लोगों को पांच एक्सचेंज के नाम पता होने चाहिए
1-वजीरएक्स (WAZIRX)
२-कॉइन DCX (COIN DCX)
३-जेबपे (ZEB PAY)
४-यू नो कॉइन(UNOCOIN)
५-कॉइन स्विच (COINSWITCH)

बिटकॉइन अथवा दूसरी क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट या ट्रेड कैसे करें?
1-सबसे पहले हमें ऊपर दिए गए एक्सचेंज के वेबसाइट को ओपन कर लें उनके नाम से गूगल में हमें सर्च कर लेना चाहिए अथवा प्ले स्टोर से इनकी मोबाइल एप्लीकेशन को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर लेना चाहिए ।
2-मोबाइल एप्लीकेशन या वेबसाइट में दिए गए निर्देश के अनुसार अपना नाम, अपना पता, अपना मोबाइल नंबर, अपनी ईमेल आईडी ,अपनी आधार कार्ड नंबर, अपना पैन कार्ड नंबर आदि जो भी जानकारी देनी हो उसे आवश्यक कॉलम्स में भरने के बाद निर्देशानुसार साइन अप कर लें ।
3-अपने मोबाइल नंबर को ओटीपी के माध्यम से तथा अपनी मेल आईडी को मेल पर भेज के लिंक के माध्यम से वेरीफाई कर लें ।
4-अपने आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड अथवा पैन कार्ड को दिए गए निर्देश के अनुसार अपलोड कर लीजिए ।
5-अपने बैंक अकाउंट की जानकारी अथवा डिटेल दिए गए निर्देशानुसार भर लें ।
इस तरह से दिए गए निर्देशों के अनुसार आपका अकाउंट एक्सचेंज में ओपन हो जाएगा
6-अकाउंट ओपन होने के बाद इस बात की जानकारी ले ले कि हम भारतीय रुपए को किस तरह से इस एक्सचेंज में या मोबाइल एप्लीकेशन में ऐड कर सकते हैं (एड फंड के ऑप्शन पर क्लिक करके निर्देशों का पालन करके फंड ऐड कर सकते हैं )
7-अब हमें मोबाइल एप्लीकेशन में बिटकॉइन अथवा किसी दूसरी क्रिप्टोकरंसी के ऑप्शन पर क्लिक करना है बाय /सेल के ऑप्शन में जाकर हम कोई भी क्रिप्टोकरंसी को खरीद या बेच सकते हैं

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *