Tue. Apr 23rd, 2024

 दोस्तों आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे METAL SECTOR की टॉप 5 कंपनियों की जोकि निफ़्टी मेटल इंडेक्स में भी लिस्टेड है ।

१-JSW STEEL

2-HINDUSTAN ZINC

3-HINDALCO

4-JINDAL STEEL 

5-SAIL

1-JSW STEEL

जेएसडब्ल्यू स्टील –

जेएसडब्ल्यू स्टील जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि यहां प्राइवेट सेक्टर स्टील मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है यह सबसे कम कीमतों पर स्टील बनाती है यह सभी प्रकार के स्टील जैसे Hot Rolled, Cold Rolled, Galvanized, Galvalume, Pre-painted Galvanised, Pre-painted Galvalume, TMT Rebars, Wire Rods & Special Steel Bars, Rounds & Blooms. बनाती है ।

कंपनी के शेयर की अगर फंडामेंटल्स की बात करें तो हम पाते हैं कि नेट प्रॉफिट जो है क्वार्टर क्वार्टर के बेसिस पर इसका बढ़ रहा है कंपनी में प्रमोटर ने बहुत ज्यादा शेयर प्लज कर रखे हैं  इसका एक कमजोर पॉइंट है ।लेकिन धीरे-धीरे प्रमोटर अब इसको कम कर रहे हैं। एफआईआई तथा FPI INSTUTION  कंपनी में अपनी शेरहोल्डिंग बढ़ा रहे हैं या शेयर 52-week हाई के आसपास चल रहा है और शेयर के CHART तो देखें तो हम शॉर्ट टर्म मीडियम टर्म तथा लोंग टर्म में स्ट्रांग मोमेंटम बना हुआ है ।कंपनी का शेयर ₹804 के आसपास बना हुआ है और अगर पिछले परफॉरमेंस की  की बात करें तो हम पाते हैं कि 3 महीने में एक 11 परसेंट की रिटर्न और 1 साल में 37 परसेंटेज रिटर्न शेयर ने दिए हैं ।

2-HINDUSTAN ZINC-

दोस्तों की कंपनी है हिंदुस्तान जिंक ।कंपनी का नाम ही बताता है कि यह कंपनी जिंक के उत्पादन  के क्षेत्र में करती है ।इसके lead कंपनी बनाती है ।कंपनी ने पिछले 3 महीने में मात्र 1.6% के turn दिया है और जब कि पिछले 1 साल में 10 परसेंटेज के आसपास के return दिए ।

कंपनी के शेयर की फंडामेंटल्स जाकर बात करें तो कि पिछले २ सालो मैं  ROEतथा ROCE ,ROAसुधर रहा है ।कंपनी का प्रॉफिट मार्जिन भी बड़  रहा है। FII,FPI,इंस्ट्यूशन कंपनी में अपनी शेरहोल्डिंग को बढ़ा रहे हैं ।कंपनी का एक कमजोर पॉइंट या है कि या कंपनी भारी प्रमोटर pledge वाली कंपनी है।और यह प्लेजिंग लगातार बढ़ रही है  ।इसके अलावा म्यूचल फंड भी इस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को कम कर रहे हैं ।

3-HINDALCO-

दोस्तों कंपनी है हिंडालको -यह कंपनी भारत में एलुमिनियम और कॉपर के निर्माण के क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी है ।कंपनी का शेयर वर्तमान समय में ₹447 के आसपास ट्रेड कर रहा है कंपनी के अगर पिछले प्रदर्शन की बात करें तो हम देखते हैं कि कंपनी के शेयर ने 3 महीने में चार पर्सेंट के आसपास के रिटर्न दिए हैं और पिछले 1 साल में 21 पर्सेंट तक के RETURN दिए  हैं ।

कंपनी फंडामेंटल रुप से काफी मजबूत कंपनी है कंपनी का कॅश फ्लो  लगातार बढ़ रहा है ।कंपनी लिस्टेड कंपनियों में से सबसे बड़ी एक्सपोर्टर कंपनी है ।प्रॉफिट मार्जिन तथा बुक वैल्यू पर शेयर बड़  रहा है । एफआईआई तथा FPI, INSTUTION  कंपनी में अपनी शेरहोल्डिंग बढ़ा रहे हैं। लेकिन इस कंपनी में MF अपनी हिस्सेदारी को कम कर रहे हैं ।

मोतीलाल ओसवाल कंपनी के शेयर में खरीदारी की राय दी है । अपना टारगेट 510 का रखा है 

4-JINDAL STEEL 

जिंदल स्टील जिंदल स्टील मुख्य रूप से rails, parallel flange sections, plates & coils, semi-finished products, ferro chrome, sponge आयरन बनाती है ।कंपनी मुख्य रूप से स्टील और पावर के क्षेत्र में भी काम करती है ।कंपनी का शेयर ₹637के आसपास TRADE कर रहा है और कंपनी के शेयर ने पिछले 3 महीनों में 13 परसेंट तथा 1 साल में 81 परसेंटेज के RETURN दिए हैं ।

कंपनी के फंडामेंटल की बात करते हैं कंपनी की बुक वैल्यू पर शेयर लगातार बढ़ रहा है ।कंपनी का कमजोर पॉइंट यह  है कि कंपनी हाई  प्रमोटर PLEDGE वाली कंपनी है परंतु अब वहां अपनी PLEDGING को कम कर रहे हैं ।कंपनी में FII, FPI और INSTUTION अपनी शेरहोल्डिंग को बढ़ा रहे हैं जबकि MF अपनी हिस्सेदारी को कम कर रहे हैं ।

मोतीलाल ओसवाल ने ₹720 के टारगेट शेयर में दिए हैं जबकि एमके ग्लोबल ने ₹900 के टारगेट के साथ खरीदारी  की  राय दी है ।

5-SAIL

सैल (स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड ) कंपनी के नाम से जानते हैं कि यह कंपनी विभिन्न प्रकार के स्टील प्रोडक्ट बनाती है कंपनी का शेर वर्तमान समय में ₹91 के आसपास ट्रेड कर रहा है ।कंपनी के शेयर ने पिछले 3 महीने में 11% तथा 1 साल में 27 पर्सेंट तक के RETURN दिए  है ।कंपनी के फंडामेंटल्स की बात करें तो कंपनी लो डेब्ट  वाली कंपनी है कंपनी का प्रॉफिट और बुक वैल्यू पर शेयर  काफी इंप्रूव हो रहा है। कंपनी अपने कोर बिजनेस से स्ट्रांग कैश जनरेट कर रही है। एफआईआई FPI, और INSTUTION कंपनी में अपनी शेरहोल्डिंग को बढ़ा रहे हैं। कंपनी जीरो प्रमोटर PLEDGE वाली  कंपनी है कंपनी के चार्ट को देखें तो ऊपर की तरफ स्ट्रांग मोमेंटम  बना हुआ है ।

कंपनी में वर्तमान समय में सभी ब्रोकर्स के टारगेट अचीव हो चुके हैं ।

दोस्तों मेटल सेक्टर की कंपनियों में निवेश करने से पहले हमें ग्लोबल फैक्टर्स का भी ध्यान रखना होता है यानी कि ग्लोबल फेक्टर्स से इस कंपनी की ग्रोथ और इनके परफॉर्मेंस को काफी हद तक प्रभावित करते हैं मेटल सेक्टर की सभी कंपनियां जो प्रोडक्ट बनाती है उनकी डिमांड हमेशा बने रहने वाली है इसलिए इन कंपनियों के शेयरों में कभी भारी गिरावट हो तो उन्हें अपनी पोर्टफोलियो का हिस्सा अवश्य बनाना चाहिए ।ऊंचे भावों पर इस सेक्टर्स के शेयर्स को खरीदना रिस्की भरा हो सकता है ।

डिस्क्लेमर-

 इस  आर्टिकल में जिन SHARES का हमने विवरण दिया है हमें उन शेयरों में खरीदारी हमारी कोई राय नहीं है इन शहरों में निवेश करने या नहीं करने का नहीं आपका होना चाहिए और आपको अपने वित्तीय सलाहकार से राय लेनी चाहिए 

By admin

3 thoughts on “Top 5 metal sector companies (JSW STEEL,HINDUSTANZINC,HINDALCO,JINDAL STEEL,SAIL share price target 2023)”
  1. I’ve come across that today, more and more people are now being attracted to video cameras and the discipline of pictures. However, like a photographer, you need to first invest so much time period deciding the exact model of camera to buy as well as moving out of store to store just so you can buy the most economical camera of the trademark you have decided to pick. But it isn’t going to end at this time there. You also have to consider whether you can purchase a digital photographic camera extended warranty. Thanks a bunch for the good suggestions I obtained from your web site.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *