Tue. Apr 23rd, 2024
solar stocks

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जनवरी 2024 में अयोध्या के मंदिर के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात की घोषणा की थी कि एक करोड़ भारतीयों की छत पर सोलर सिस्टम लगाया जाएगा ।प्रधानमंत्री ने अपनी घोषणा में यह भी बताया था कि इस योजना के माध्यम से गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को बड़ा लाभ होगा प्रधानमंत्री ने इसके लिए एक योजना का भी उद्घाटन किया जिसका नाम है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ।प्रधानमंत्री की इस घोषणा से एक बात तो बहुत साफ हो जाती है कि भारत में सोलर एनर्जी सेक्टर बहुत अधिक आगे चलकर बूम करने वाला है इसलिए ऐसे में जो लोग शेयर मार्केट में निवेश करते हैं उनके दिमाग में एक ख्याल आना बहुत आवश्यक हो जाता है कि इस सेक्टर में कौन-कौन सी कंपनियां काम कर रही हैं ताकि उन कंपनियों में पैसा इन्वेस्ट किया जा सके ।

आज के आर्टिकल में हम उन कंपनियों की चर्चा करेंगे जिन कंपनियों को इस योजना के बारे में डायरेक्ट अथवा इनडायरेक्ट रूप से लाभ होगा अर्थात जो कंपनियां सोलर प्रोजेक्ट से संबंधित इक्विपमेंट को बनाती हैं ।अथवा जो कंपनियां इस प्रोजेक्ट के कमिश्निंग और इंस्टॉलेशन का कार्य भी करती

NHPC LIMITED

एनएचपीसी लिमिटेड इंडिया की हाइड्रो पावर डेवलपमेंट की सबसे बड़ी कंपनी है ।कंपनी 7 नवंबर 1975 को बनी थी और 2 अप्रैल 1986 को पब्लिक लिमिटेड कंपनी बन गई भारत सरकार के राष्ट्रपति इस कंपनी के प्रमोटर हैं और जिनकी प्रमोटर में से 100% शेयर होल्डिंग उनके पास है ।एनएचसी भारत में हाइड्रो पावर का डेवलपमेंट और कमिश्निंग का कार्य करती है और सोलर और विंड पावर के प्रोजेक्ट की कमिश्निंग और इंस्टॉलेशन का कार्य से सम्बंधित एक्टिविटीज करती है ।

NTPC LIMITED

एनटीपीसी लिमिटेड 1975 से पावर डेवलपमेंट का कार्य कर रही है। यह कंपनी थर्मल पावर प्लांट हाइड्रो पावर प्लांट न्यूक्लियर पावर प्लांट और रिन्यूएबल एनर्जी जैसे सेक्टर में काम करती है। कंपनी के बिजनेस एरिया इस प्रकार हैं ।
1-पावर जेनरेशन
2- कंसलटेंसी सर्विसेज
3- पावर ट्रेडिंग
4-पावर प्रोफेशनल्स की ट्रेनिंग
5-ग्रामीण क्षेत्र का विद्युतीकरण
6- कॉल मीनिंग
7- एस यूटिलाइजेशन

NLC INDIA LIMITED

एनएलसी इंडिया लिमिटेड लिग्नाइट माइनिंग और पावर जेनरेशन का कार्य करती है इसके पावर जेनरेशन के सोर्स थर्मल पावर और रिन्यूएबल एनर्जी है ।

KPI GREEN ENERGY LIMITED

कोई ग्रीन एनर्जी लिमिटेड कंपनी फरवरी 2008 में बनाई गई थी यह कंपनी मुख्य रूप से सोलर पावर जेनरेशन का कार्य करती है और इस सेक्टर की यह सर्विस प्रोवाइडर भी है इसके अलावा यह कंपनी सोलर पावर प्रोजेक्ट्स को ऑपरेट करना मेंटेन करना और डेवलप करने का कार्य करती है ।कंपनी सीपीपी ग्राहकों के लिए ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा परियोजनाओं का विकास, हस्तांतरण, संचालन और रखरखाव भी करती है और इन परियोजनाओं को उनकी कैप्टिव उपयोग आवश्यकताओं के लिए बेचकर राजस्व उत्पन्न करती है।

ADANI GREEN ENERGY LIMITED

अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड अदानी ग्रुप के कंपनी है यह कंपनी जनवरी 2015 में अस्तित्व में आई थी यह कंपनी भारत की रिन्यूएबल एनर्जी कंपनियों में से एक है ।इस कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विसेज इस प्रकार हैं।
1- सोलर पावर
2- विंड पावर
3- हाइड्रो पावर
4-सोलर पार्क
5-ऑपरेशनल एक्सीलेंस

TATA POWER LIMITED

टाटा पावर भारत की एनर्जी सेक्टर का एक लीडिंग ऑर्गेनाइजेशन है ।इस कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विसेज इस प्रकार हैं।
1- पावर सप्लाई
2-EV चार्जिंग सॉल्यूशन
3-सोलर रूफटॉप
4-सोलर पंप सोलर माड्यूल तथा सेल्स
5-माइक्रोगेट्स
6- सोलर आर ओ सिस्टम
यह कंपनी निम्न प्रकार के बिजनेस में योगदान देती है।
1- रिन्यूएबल कन्वेंशनल जनरेशन
2-ट्रांसमिशन
3-डिस्ट्रीब्यूशन
4-नेक्स्ट जेनरेशन पावर सॉल्यूशन
5-ट्रेडिंग
6-सर्विसेज बिजनेस

JSW ENERGY

जेएसडब्ल्यू एनर्जी कंपनी 1994 में अस्तित्व में आई थी इस कंपनी का मुख्य बिजनेस एरिया स्टेटस को पावर बेचना है और इसके अलावा इसके कई इंडस्ट्रियल कस्टमर भी हैं जो कि इस लॉन्ग टर्म या शॉर्ट टर्म ड्यूरेशन में पावर खरीदने रहते हैं इस प्रकार इस कंपनी के बिजनेस सेगमेंट इस प्रकार है
1- पावर ट्रेडिंग
2-इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग
३-माइनिंग

हम अब यह जानते हैं कि कौन-कौन से कंपनियां सोलर पावर से संबंधित पार्ट्स बनती हैं

PARTSCOMPANY
Solar Glass Asahi India Glass Ltd.
Borosil Renewables Ltd.
Solar CellsAdani Enterprises Ltd. (Adani Solar)
Websol Energy System Ltd.
Solar ModulesAdani Enterprises Ltd. (Adani Solar)
Insolation Energy Ltd.
Swelect Energy Systems Ltd.
Solar PanelsAdani Enterprises Ltd. (Adani Solar)
Solex Energy Ltd.
Solar BatteriesExide Ind
Insolation Energy 
Solar EPCAdani Enterprises Ltd. (Adani Solar)
Gensol Engineering
SW Renewable Energy
Thermax Ltd.
Waare Renewables
Solar Power StorageJSW Energy Ltd.
Transformers- HVABB India Ltd.
GE T&D India Ltd.
Siemens Ltd. 
Transformers- HVShilchar Technologies Ltd.
Voltamp Transformers Ltd.
Power CablesApar Industries Ltd.
Polycab India Ltd.
KEI Industries Ltd.
ChemicalsGujarat Fluorochemicals Ltd.- Fluoro polymers (on solar glass) 
Tata Chemicals Ltd.- Polysilicon chemicals  
Ion Exchange (India) Ltd.- Water Treatment 
Solar Ingot Wafer Adani Enterprises Ltd. (Adani Solar)-
Power Inverters  Exide Industries Ltd.- 
FastenersSundram Fasteners Ltd.-
Power FinancingPower Finance Corporation Ltd-

हम उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल पाठकों के उम्मीद के मुताबिक उनके ज्ञान को बढ़ाने में मदद करेगा। हमारे किसी भी स्टॉक में खरीदारी की राय नहीं है किसी भी स्टॉक में इन्वेस्ट करने से पहले आप सभी को अपने वित्तीय सलाहकार से पूछताछ करनी चाहिए

By admin

One thought on “Solar stocks in India to Invest”
  1. By my research, shopping for electronic products online can for sure be expensive, although there are some tricks and tips that you can use to help you get the best discounts. There are constantly ways to find discount bargains that could help make one to possess the best gadgets products at the smallest prices. Great blog post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *