Sun. Jul 14th, 2024

प्यारे दोस्तों कई लोगों की तरह मेरा भी डाकघर में पीपीएफ खाता था मैंने आईपीपीबी मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर किया। लेकिन अपने पीपीएफ खाते में पीपीएफ बैलेंस की जांच  करने के लिये पोस्ट आफिस की लम्बी लम्बी लाईनों मैं खड़ा होना पड़ता था। इसलिए मैंने अकाउंट को एसबीआई में ट्रांसफर करने का फैसला किया।

 पोस्ट आफिस से स्टेट बैंक में अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए आपका स्टेट बैंक में सेविंग अकाउंट होना चाहिए

इसके लिये आप

डाकघर की शाखा में जाएं, जहां आपका पीपीएफ खाता है।पोस्ट मास्टर द्वारा दिये गये हस्तांतरण को फॉर्म भरें .फॉर्म भरने से पहले कृपया ट्रांसफर फॉर्म में इसका उल्लेख करने के लिए पीपीएफ बैलेंस की जांच करें।और इसे निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ जमा करें। 

1- खाता हस्तांतरण के लिए आवेदन

2- पीपीएफ पासबुक।

3-आधार कार्ड कॉपी। 

4-पैन कार्ड कॉपी 

5-स्टेट बैंक पास बुक की कॉपी

ये सभी दस्तावेज सेल्फ अटेस्टेड होने चाहिए।

डाकघर आपको पीपीएफ ट्रांसफर फॉर्म की रसीद देता है.पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर फीस के तौर पर आपको 140 रुपये जमा करने होंगे।

फिर आपके सभी दस्तावेज आपकी शाखा द्वारा मुख्य डाकघर के लिए भेजे जाते हैं। मुख्य डाकघर आपके दस्तावेजों को मंजूरी देता है और सभी दस्तावेजों को  आपकी स्टेट बैंक शाखा को भेजता है। सभी दस्तावेजों के साथ एक ही राशि का बैंक ड्राफ्ट जो आपके पीपीएफ खाते में है, एसबीआई को भेजा जाता है। 

इस अपडेट को जानने के लिए आपके पास प्रधान डाकघर का संपर्क नंबर होना चाहिए। आम तौर पर उन्हें यह सूचित करने की आदत नहीं होती है कि उन्होंने स्टेट बैंक को दस्तावेज भेजे हैं या नहीं। कभी-कभी वे यह सब करना भूल जाते हैं।इसलिए हमें संपर्क में रहना चाहिए.

अब डाकघर में आपका पीपीएफ खाता बंद हो जाएगा

सभी अपडेट के लिए आपके पास तीनों संबंधित विभागों का संपर्क नंबर होना चाहिए।हमें स्टेट बैंक के संपर्क में रहना चाहिए, आमतौर पर उन्हें दस्तावेजों की प्राप्ति के बारे में हमें सूचित करने की आदत नहीं होती है। जब ​​स्टेट बैंक में सभी दस्तावेज उपलब्ध हों, तो आपको अपनी स्टेट बैंक शाखा में जाना चाहिए।  आपको पीपीएफ फोरम भरकर शाखा प्रबंधक को जमा करना चाहिए।और सभी औपचारिकताएं पूरी करें। एक या दो दिनों के भीतर स्टेट बैंक में नया पीपीएफ खाता खुल जाएगा।आपका पीपीएफ अकाउंट नंबर पुराने पीपीएफ नंबर से अलग होगा।अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आपको नई पीपीएफ पासबुक देगा।कई बार इन सभी प्रक्रियाओं में एक से दो महीने का समय लग जाता है।

अब आप एसबीआई पीपीएफ खाते में पैसा ट्रांसफर करते हैं और एसबीआई योनो मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से किसी भी समय बैलेंस चेक कर सकते हैं। आप एसबीआई नेट बैंकिंग की मदद से भी वही काम कर सकते हैं।

 वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *