Sun. Jul 14th, 2024

 

Idcw plan vs growth plan in mutual fund

हैलो दोस्तों स्वागत है एक और नए इंवेस्टिंग से रीलेटेड Informative आर्टिकल में जहाँ हम बात करेंगे IDCW और ग्रोथ ऑप्शन (Growth Plan and  IDCW Plan) में कौनसा बेहतर है और यदि आपको आपने Invest से ज्यादा लाभ कमाना है तो आपके लिए कौनसा विकल्प बेस्ट रहेगा।

आमतौर पर निवेशक इन दो Options में काफी कन्फ्यूज देखने को मिलतेें हैं, कुछ नए investors जल्दबाजी में गलत Option को चुन लेते हैं जिसके कारण बाद में उनको पछताना पड़ता है।

क्योकि हर प्लान के कुछ फायदे और नुकसान है जो आपकी जरूरत और निवेश की अवधि के अनुसार सही या गलत हो सकते हैं।

So इसलिए friends अगर आप भी जानना चहाते हैं की IDCW और ग्रोथ ऑप्शन में कौनसा बेस्ट ऑप्शन है (growth vs idcw in hindi) है तो Last तक हमारे साथ जुड़े रहें।

तो चलिये आर्टिकल शुरू करते हैं मगर सबसे पहले जान लेते हैं IDCW और ग्रोथ ऑप्शन क्या है 

ग्रोथ ऑप्शन क्या होता है? / What is growth option in mutual fund? 

Growth plan निवेशकों के बीच काफी पोपुलर है और ज्यादातर investing experts लोगों को इसी option के द्वारा निवेश करने का सुझाव देते हैं।

इस प्लान के अंतरगर्त आपको जो भी लाभ होता है उसको फण्ड हाउस आपको ना देकर आपकी निवेश की गई रकम में ही जोड़ देता है जिससे आपको  अपने मूल निवेश पर तो लाभ होता ही है साथ ही जो आप लाभ कमा रहे हैं उसके ऊपर भी एक्स्ट्रा Profit होता है।

आपने बचपन में चक्रवृद्धि ब्याज (compound interest) के बारे में जरूर पढ़ा होगा जिसमें ब्याज के ऊपर लगने वाली ब्याज पर भी ब्याज का भुगतान करना होता है।

ग्रोथ ऑप्शन प्लान भी उसी से मिलता जुलता है बस फर्क इतना है की Growth option में आपको भुगतान करना नही होता बल्कि आप इसका फायदा उठाते हैं।

आइये इसको एक Example से समझने का प्रयास करते हैं :-

कल्पना किजिए की आप ग्रोथ प्लान के जरिये एक स्कीम में ₹100  की NAV पर 100 यूनिट खरीदने का फैसला लेते हैं और एक साल बाद Nav की किमत ₹130 हो जाती है, तो इस situation में हम कहेगे की आपको 30 रूपय प्रति यूनिट का लाभ हुआ।

अब आगे आपको जो लाभ होगा वो 100 रूपय पर नही मिलेगा बल्कि 130 पर मिलेगा So अगर आपकी म्यूचुअल फंड की किमत अगले साल 10% बढ़ जाती है तो आपको प्रति यूनिट ₹10 का नही बल्कि ₹13 का लाभ होगा और ये प्रोसेस इसी तरह आगे भी चलता रहेगा।

तो Growth option का यही सबसे बडा फायदा होता है इसमें आपको कंपाउंडिंग का Benefit मिलता है जिससे आपको मूलधन पर काफी अच्छा रिटर्न मिलता है जिसको रिडेम्पशन पर प्राप्त किया जा सकता हैं।

आईडीसीडब्ल्यू ऑप्शन क्या है? 

आईडीसीडब्ल्यू को कुछ लोग डिविडेंड भी कहते हैं, जोकि आईडीसीडब्ल्यू का पुराना नाम है जिसे 2021 में IDCW (Income Distribution Capital Withdrawal) कर दिया गया।

अभी हमने आपको ऊपर बताया की Growth option में आप जो लाभ कमाते हैं उसे दोबारा Invest कर दिया जाता है लेकिन IDCW ऑप्शन में ऐसा नही होता।

इस प्लान में आप जो भी लाभ कमाते हैं उसका कुछ हिस्सा आपको वापस दिया जाता है और कुछ हिस्सा 

Reinvest भी कर दिया जाता है इसलिए रिडेम्पशन पर आपको Growth plan की तुलना में कम प्रोफिट देखने को मिलता है।

लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है की आप IDCW से केवल Pay out प्राप्त कर सकते हैं यदि आपने इसमें Re-invest का विकल्प चुनते हैं तो IDCW का पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर ना होकर उसके बदले आपको यूनिट्स दे दिये जाते हैं जोकि उस टाइम की NAV की वैल्यू के आधार पर तय होते हैं।

आइये इसको एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं :-

मान लिजिए की आपने IDCW ऑप्शन के तहत एक  

mutual fund स्कीम में ₹10000 निवेश कर के ₹10 nav की दर से 1000 यूनिट खरीदने का फैसला लिया, हम मान लेते हैं की आपने इसमें Re invest का Option नही चुना।

अब एक साल बाद एनएवी की किमत ₹10 से बढ़ कर ₹15 हो जाती है तो आपको 5 रूपय का लाभ होता है अब स्कीम के तहत ₹2 के IDCW की घोषणा की जाती है तो आपके पास 1000 यूनिट होने कारण आपको ₹2000 का भुगतान किया जाएगा लेकिन आपकी एनएवी ₹15 से घट कर ₹13 रह जाएगी।

लेकिन अगर आपने IDCW में Reinvest का विकल्प चुना होगा तो आपको 2000 रूपय के बजाय 153.8462 अतिरिक्त यूनिट दी जाएगी जिससे आपकी कुल यूनिट बढ़ कर 1153.8462 हो जाएगी ।

इसके अलावा एक बात का और ध्यान रखें की जब 

IDCW घोषित होगा तो आपको उस पर अपने टैक्स स्लैव के अनुसार टैक्स देना पडेगा तो वही Growth प्लान में कैपिटल गैन्स देना होता है।

तो अब आपको पता चल गया होगा की IDCW और ग्रोथ ऑप्शन क्या है 

आइये अब जानते हैं IDCW और ग्रोथ ऑप्शन में कौन सा बेस्ट है ?

IDCW और ग्रोथ ऑप्शन में कौन सा बेस्ट है? / Idcw plan vs growth plan in mutual fund

IDCW और ग्रोथ में से आपके लिए कौनसा बेस्ट है ये पुरी तरह आपके निवेश करने के उदेश्य तथा जरूरतो पर निर्भर करता है।

अपने लिए बेहतर विकल्प चुनने के लिए आपको कई बातों और कुछ छोटी – छोटी चीजों का ध्यान रखना होगा जैसे – लाभ पर लगने वाला टैक्स, Long term gain और Short term gain. 

आइये अब थोड़ा बारीके से समझने की कोशिश करते हैं की आपके लिए IDCW और ग्रोथ में से कौनसा ऑप्शन सही रहेगा।

टैक्स के अनुसार कौन सा बेस्ट है?

क्योकि ग्रोथ ऑप्शन में आप रिडेम्पशन पर लाभ अर्जित करते हैं इसलिए आपको कैपिटल गेन्स होने के कारण उस पर टैक्स देना पड सकता है।

वही अगर हम IDCW Plan पर गौर करें तो यहाँ आपको DDT (डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स) देना पडता है।

तो ये पुरी तरह आप पर निर्भर करता है की आप कौनसा टैक्स देना चहाते हैं यदि आपको कैपिटल गेन्स पर कम Tax देना पड रहा है तो आपके लिए Growth option बेहतर रहेगा और वही अगर कैपिटल गेन्स पर लगने वाले टैक्स की तुलना में DDT कम देना पड रहा है तो IDCW विकल्प Best रहेगा।

इसके अलावा आपको इन बातों पर भी खास ध्यान देना चाहिये :-

किस प्रकार के Fund में Invest किया जा रहा है जैसे- इक्विटी या फिर डेब्ट फण्ड

आप किस Tax स्लैब में आते हैं

आप कितने समय अंतराल के लिए निवेश कर रहे हैं ।

इक्विटी या फिर डेब्ट फण्ड में कौन सा विकल्प बेस्ट है?

इक्विटी म्यूच्यूअल फंड :- इसमें एक साल से ज्यादा समय अवधि के लिए capital gain पर 10.4% टैक्स और IDCW payout पर लगभग 11.5% के करीब कर देना होता है इस लिहाज से ग्रोथ option ज्यादा अच्छा रहेगा।

डेब्ट म्यूच्यूअल फण्ड :- इसमें लगने वाली टैक्स की दर टैक्स स्लैब और समय अवधि के अनुसार लगती है यदि आपने 3 साल से पहले अपने Funds को बेचने का निर्णय लिया है तो Profit पर टैक्स की दर टैक्स स्लैब के द्वारा तय होगी, वही अगर 3 साल के बाद युनिट्स बेची जाती है तो indexation के बाद 20 प्रतिशत टैक्स लगता है।

कुछ ध्यान रखने योग्य Point

1. अगर आप खुदके लिए Invest के द्वारा नियमित आय ( Regular income ) की तलाश में है तो IDCW Payout ही चुनें ।

2. लम्बे समय के लिए निवेश कर के अच्छा रिटर्न प्राप्त करने के लिए ग्रोथ ऑप्शन Choose करें

3. अगर पैसे को जोखिम से बचाना चहाते हैं तो ग्रोथ प्लान के साथ जाएं क्योकि लम्बे समय में बाजार के उतार – चढ़ाव का रिटर्न पर खास असर नही होता ।

4. कंपाउंडिंग का फायदा लेने के लिए ग्रोथ विकल्प Best माना जाता है 

5. कम समय के लिए पैसा लगाना चहाते हैं तो IDCW Payout को ही चूस करें

 

6. वरिष्ठ नागरिकों के लिए IDCW के तहत डेट म्यूचुअल फंड बेस्ट माना जाता है क्योकि उन्हे नियमित आय की सबसे ज्यादा अवाश्यकता होती है 

By admin

26 thoughts on “IDCW और ग्रोथ ऑप्शन (Growth Plan and IDCW Plan) में कौनसा mutual fund बेहतर है ?”
  1. I’m curious to find out what blog platform you’re using? I’m experiencing some minor security problems with my latest website and I would like to find something more safe. Do you have any suggestions?

  2. Thanks for your short article. I would like to say that the health insurance brokerage service also works best for the benefit of the coordinators of the group insurance policies. The health insurance agent is given a list of benefits wanted by an individual or a group coordinator. What any broker will is search for individuals or coordinators which best match up those wants. Then he offers his recommendations and if both sides agree, this broker formulates an agreement between the two parties.

  3. I was wondering if you ever considered changing the page layout of your website? Its very well written; I love what youve got to say. But maybe you could a little more in the way of content so people could connect with it better. Youve got an awful lot of text for only having one or 2 pictures. Maybe you could space it out better?

  4. It’s a pity you don’t have a donate button! I’d certainly donate to this superb blog!

    I guess for now i’ll settle for book-marking and adding your RSS feed to my Google account.
    I look forward to brand new updates and will share this site with my Facebook group.
    Chat soon!

  5. Thank you, I have just been searching for info about this subject for a long time and yours is the
    greatest I have discovered till now. But, what about the bottom line?
    Are you certain about the supply?

  6. What’s up to all, how is everything, I think every one is
    getting more from this site, and your views are nice for
    new people.

  7. I am not sure where you’re getting your information, but great topic.
    I needs to spend some time learning much more or understanding more.

    Thanks for wonderful info I was looking for this info
    for my mission.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *