Sun. Jul 14th, 2024

 फिक्स्ड डिपॉजिट के तरफ लोग ज्यादा आकर्षित क्यू हो रहे हैं?

    जैसा कि आज बात करने वाले हैं फिक्स डिपाजिट की तरफ लोग ज्यादा कर आकर्षित क्यों हो रहे हैं वैसे तो आज के समय में निवेश के कई तरीके हैं। लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग अब एफडी को पसंद करने लगे हैं क्योंकि यह निवेश करने का सही ऑप्शन है। इसके अलावा एफडी में निवेश करने वालों को ग्रांटेड रिटर्न मिलता है लेकिन क्या आपको पता है कि एफडी के साथ कई अन्य लाभ भी मिलते हैं जिनके बारे में तमाम लोगों को जानकारी नहीं मिल पाती है अगर आप भी एफडी में निवेश करना शुरू कर दिए हैं तो आपको एफडी पर मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी जरूर जान लेनी चाहिए। जो हमारे द्वारा नीचे बताया गया कुछ इस तरह से है। 

लोन की सुविधा – Loan ki subidha

   अगर आप लोग कहीं भी एफडी करवाए हैं तो आपको इसके बारे में लोन की सुविधा मिल जाती है इसके अलावा कई बैंकों में लोन के आधार पर ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी भी मिलती है जिसके कारण है कि एफडी को रकम बैंक के पास एक गारंटी के रूप में होती है आपकी रकम के हिसाब से ही बैंक आपके लोन देता है अगर आप लोन के समय से नहीं चुका पाते हैं तो आप की एफडी की रकम से उस लोन को कवर कर लिया जाता है। यह एक एफडी की महत्वपूर्ण सुविधा है। 

फिक्सड डिपॉजिट में मिलता है टैक्स का फायदा। 

अगर आप 5 सालों से अधिक समय के लिए एफडी करवाते हैं तो आपको आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट कलेम करने का मौका मिलता है। अगर आप 5 साल से कम की एफडी कराते हैं तो आपको टैक्स देना होगा इसके अलावा अगर 5 साल में से किसी साल में बैंक से मिला ब्याज ₹40000 से ज्यादा हुई हो तो आपको टैक्स देना पड़ेगा इस तरह से फिक्स डिपाजिट टैक्स का फायदा मिलता है। 

फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा डूबने की कोई टेंशन नहीं। 

   डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कारपोरेशन (Deposite Insurance and Guarantee Corporation ) की ओर से आपको एफडी पर इंसुरेंस कवर की भी सुविधा दी जाती है मान लीजिए की किन्ही कारणों से बैंक दिवालिया हो जाती है तो ऐसे में आपको रिटर्न के साथ इंश्योरेंस कवर के साथ 500000 तक की रकम मिल सकती है यानी पैसा डूबने की टेंशन नहीं होती है इसलिए लोग आजकल ज्यादा फिक्स डिपाजिट के तरफ लोग आकर्षित हो रहे हैं।  

 एफडी में गारंटी रिटर्न। 

   अब हम आपकों बताते हैं कि लोग किस लिए ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं एफडी के तरफ तो एफबी पर गारंटी के साथ मिलने वाला रिटर्न आप चाहे हर साल के लिए एफडी करवाएं 5 साल के लिए 10 सालों के लिए आपको यह मालूम होना चाहिए कि आपको इस पर मैच्योरिटी के समय कितना पैसा मिलेगा यही वजह है कि एफडी को सुरक्षित निवेश माना जाता है। और आज के समय में निवेश के तमाम विकल्प होने के बाद भी लोग बेफिक्र होकर एफडी की और ज्यादा से ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। 

जीवन बीमा इंश्योरेंस एफडी

      जैसा कि कुछ बैंक  ऐसे भी हैं जो एफडी पर लाइफ इंसुरेंस का भी फायदा देते हैं। यह एफडी की रकम के बराबर होती है बैंक की ओर से कस्टमर्स को यह ऑफर इसलिए दिया जाता है ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को एफडी के लिए आकर्षित कर सके। इसमें उम्र सीमा भी तय होती है

      शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव 

वर्तमान समय में शेयर मार्केट में अनिश्चितता भरा माहौल है विश्व की अर्थव्यवस्था के मंदी के कगार पर जाने की आशंका है इसलिए लोग इक्विटी मार्केट में कम इन्वेस्ट कर रहे हैं इसलिए उनका रुझान बैंक एफडी की तरफ ज्यादा है इसके अलावा देश के प्रमुख बैंकों ने वर्तमान समय में बैंक एफडी के ब्याज दरों में काफी बढ़ोतरी की है इसमें सरकारी तथा गैर सरकारी सभी बैंक शामिल है

By admin

2 thoughts on “फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के तरफ लोग ज्यादा आकर्षित क्यू हो रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *