Tue. Apr 23rd, 2024

दोस्तों आज के समय में अगर आप अपने घर से निकलकर सिर्फ बाहर किसी देश में या फिर अपने ही देश में घूमने के लिए जाते हो तो आपके पास आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है।

आधार कार्ड हमारे जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है हमारे किसी भी काम् को करने के लिए आधार कार्ड की जरूरत जरूर पड़ती है।

चाहे यह काम आपका पढ़ाई से रिलेटेड हो या फिर यह काम आपका लोन से रिलेटेड हो या फिर आपको कोई फॉर्म को अप्लाई करना हो, आधार कार्ड की जरूरत जरूर ही पड़ेगी।

तो सबसे बड़ी बात यह आती है कि आधार कार्ड को हम कैसे बना सकते हैं वह भी घर बैठे मोबाइल से तो आज मैं आपको इस लेख में यही जानकारी दूंगा! Aadhar Card Kaise Banaye Mobile Se घर से ही 2023 में 

Aadhar Card Kya Hota Hai ?

आधार कार्ड एक 12 नंबर का यूनिक डॉक्यूमेंट होता है, आधार कार्ड को (यू आई डी ए आई) जिसका पूरा नाम है यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया इसके द्वारा आधार कार्ड को बनवाया जाता है।

और बनाकर दिया जाता है आधार कार्ड आपकी पहचान होती है आपके रहने की पहचान होती है आप किस स्थान पर रहते हैं क्योंकि आधार कार्ड के ऊपर आपका एड्रेस का नाम लिखा होता है।

आपके पिता का नाम भी लिखा होता है, आपका नाम भी लिखा होता है, आपका जन्म क्या है क्या तारीख को आपका जन्म हुआ है यह भी लिखा हुआ होता है और आपका फोटो भी आधार कार्ड पर लगाया जाता है, ताकि आपकी पहचान आसानी से की जाए।

आसान भाषा में कहे तो आधार कार्ड आपकी पहचान होती है आधार कार्ड भारत के हर एक नागरिक बन बाता है लेकिन हर किसी को आधार कार्ड बनवाने की आवश्यकता नहीं है कोई अगर चाहे कि मुझे आधार कार्ड नहीं बनवाना है तो वह आजाद है।

वह अपनी मर्जी से जी सकता है लेकिन कुछ ऐसी जगह हैं जहां पर आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी है बिना आधार कार्ड के आप कोई भी काम नहीं कर सकते हैं।

जैसे – 

  • कि अगर आप अपना बैंक में अकाउंट या खाता खुलवाने के लिए जाएंगे तो बिना आधार कार्ड के आपका खाता नहीं खुलेगा ,
  • अगर आप देश विदेश घूमना चाहते हैं आपको पासपोर्ट की आवश्यकता है तो आप बिना आधार कार्ड के पासपोर्ट नहीं बनवा सकते हैं,
  • अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आप बिना आधार कार्ड के ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा सकते हैं,
  • अगर आप स्कूल में या फिर किसी कॉलेज में पढ़ना चाहते हैं तो आपको एडमिशन बिना आधार कार्ड की नहीं दिया जाएगा,
  • यहां तक की बिना आधार कार्ड के आप लोन भी नहीं ले सकते हैं,
  • बिना आधार कार्ड के आप कोई भी गाड़ी नहीं खरीद सकते क्योंकि गाड़ी के कागज बनवाने के लिए भी आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होती है,
  • इसलिए आधार कार्ड बनवाना बहुत ही जरूरी है,

हर किसी व्यक्ति को आधार कार्ड बनवाना चाहिए लेकिन महत्वपूर्ण बात यह आती है कि आधार कार्ड बनवाने के लिए बहुत ज्यादा समय लगता है और पैसे भी बहुत ज्यादा देने पड़ते हैं

तो आज हम इसी का आपको अच्छा सा सॉल्यूशन देंगे मैं अब आपको बताने जा रहा हूं कि Aadhar Card Kaise Banaye Mobile Se बिना कहीं जाए आइए सीखते हैं।

Aadhar Card Kaise Banaye Mobile Se

जितना आसान मोबाइल में जीमेल आईडी का बनाना है उतना ही आसान आधार कार्ड का है आप अगर आधार कार्ड को बनाने का सही तरीका सीख लेते हैं तो आप आधार कार्ड को बहुत ही आसानी से घर बैठे बना लेंगे.

वह भी मोबाइल से तो चलिए जानते हैं आधार कार्ड को मोबाइल से घर बैठे कैसे बनाना है!

  • आधार कार्ड को बनाने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल में गूगल को ओपन करना है।
  • गूगल ओपन करने से पहले आपको अपने मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन जोड़ लेना है या चालू कर लेना है।
  • उसके बाद आपको गूगल में टाइप करना है। 
  • आईयू आई डी ए आई, 
  • उसके बाद आधार कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट आपके सामने आएगी जो सबसे पहले वेबसाइट है उसको ओपन कर लेना है।
  • वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको बहुत कुछ लिखा हुआ दिखाई देगा आपको बुक एंड अपॉइंटमेंट पर क्लिक करना है।
  • बुक एन अपॉइंटमेंट पर क्लिक करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना है आपको उसे नंबर को लिखना है जिस नंबर को आप अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हो
  • मोबाइल नंबर लिखने के बाद आपको कैप्चा भरने के लिए कहां जाएगा आपको कैप्चा फिल करना है, उसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है!
  • उसके बाद आपके उसे मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जो मोबाइल नंबर आपने इंटर किया था लिखा था जो ओटीपी आएगा उसका आपको समय मिलेगा 30 सेकंड का आपको जल्द से जल्द उस ओटीपी को लिख देना है।
  • ओटीपी लिखने के बाद आपको सबमिट otp कर देना है।
  • उसके बाद आपको एक फोन दिखाई देगा जो आधार कार्ड का दिखाई देगा आपको उसे फॉर्म को अच्छे से ध्यान से भरना है उसमें आपको अपना नाम लिखना है अपने माता पिता का नाम लिखना है आप जिस जगह पर रहते हो आपको अपने पता का नाम लिखना है सभी को अच्छे से भर देना है।
  • उसके बाद आपको फॉर्म भरना होगा फॉर्म भरने के बाद आपको फोन को सबमिट करना होगा उसके बाद आपको कुछ स्टेप और फॉलो करने होंगे उसके बाद आपका आधार कार्ड बनने के लिए अप्लाई हो जाएगा।

Aadhar Card Banwane Ki Fees

वैसे तो सरकार की तरफ से आधार कार्ड को बनवाने के लिए कोई भी शुल्क तय नहीं की गई है लेकिन आप जिस दुकान पर जाकर आधार कार्ड को बनवा ते हैं वह आपसे 500 से 1000 रुपए ले सकता है।

आधार कार्ड कितने दिन में बनता है

नया आधार कार्ड बनने के लिए जब आप अप्लाई करवा देते हैं उसके बाद 15 से 30 दिन का समय लगता है अगर आपका आधार कार्ड रिजेक्ट हो जाता है तो आपको फिर से अप्लाई करना पड़ेगा उसके बाद आपको फिर से 15 से 30 दिन का इंतजार करना पड़ेगा।

कितने साल तक के बच्चों का आधार कार्ड बन सकता है?

आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई भी आयु तय नहीं है अगर आपका कोई बच्चा है उसकी उम्र 6 महीने की है या फिर 1 साल की है आप उसका आसानी से आधार कार्ड बनवा सकते हैं लेकिन आधार कार्ड बनवाने से पहले आपको जन्म तिथि बनवानी पड़ेगी।

निष्कर्ष 

आधार कार्ड हर किसी व्यक्ति को बनवाना चाहिए क्योंकि यह उसकी पहचान होती है अगर आपको आधार कार्ड बनवाने के लिए समय नहीं मिल पाता है।

तो हमने आपको थोड़ी सी जानकारी देने की कोशिश की है Aadhar Card Kaise Banaye Mobile Se अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो कमेंट करके जरूर बताएं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *