Tue. Apr 23rd, 2024

 दोस्तों आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे एक्सिस बैंक की शेयर की एक्सिस बैंक ने अभी फिलहाल में अपने रिजल्ट की घोषणा की है जिसकी वजह से यह शेयर दिग्गजों कर ब्रोकर्स के  रडार पर है और इस पर नयी नयी राय खरीदारी की निकल कर आ रही है ।

About bank 


जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एक्सिस बैंक बैंकिंग सेक्टर का एक शेयर  है एक्सिस बैंक इंडिया का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है ।यहां बैंक प्राइवेट सेक्टर बैंक है ।

Share’s previous performance.

स्टॉक का शेयर फिलहाल ₹959 के आसपास ट्रेड  कर रहा है ।कंपनी के शेयर की पिछले परफॉर्मेंस की चर्चा करना बहुत आवश्यक हो जाता है कंपनी के शेयर की है अगर हम बात करें तो कंपनी के शेयर ने पिछले 3 महीनों में 8% के आसपास के रिटर्न दिए हैं और पिछले 1 साल में या शेयर 33% टिकट दे चुका है ।

कंपनी के शेयर में ऐसे कौन कौन से मजबूत पॉइंट्स हैं जो हमें इससे खरीदारी की राय को मजबूत बनाते हैं ?

वर्तमान समय में कंपनी के शेयर में ऊपर की तरफ एक स्ट्रांग मोमेंटम बना हुआ है इसके अलावा इसके जो रिजल्ट्स आ रहे हैं उनमें तिमाही के आधार पर एक अच्छी ग्रोथ दिख रही है। इसके अलावा साल दर साल इसका प्रॉफिट मार्जिन इन नेट प्रॉफिट बढ़ रहा है और पिछले 4 क्वार्टर से यानी कि पिछले 4 तिमाही से इसका रेवेन्यू लगातार बढ़ रहा है ।वर्तमान समय में TPM/PE रेश्यो पिछले ३साल  ,10 साल में सबसे कम है ।

इस कंपनी के शेयर के क्या-क्या  कमजोर पॉइंट हैं ?

कंपनी भारी कर्ज वाली कंपनी है और अपनी कमाई के मुकाबले ब्याज ज्यादा पे कर रही है पिछले क्वार्टर से से म्यूचल फंड ने इस पर अपनी शेरहोल्डिंग कम की है कंपनी नेट कैश फ्लो जनरेट करने में नाकाम रही है इसके अलावा पिछले 2 साल से ROCE डिक्लाइन हो रहा है ।

Analysis of Q1 results

एक्सिस बैंक के q1 के नतीजे कैसे रहे ?एक्सिस बैंक के जीवन के नतीजों को काफी दमदार माना जा रहा है कंपनी को अप्रैल से जून 2023 की तिमाही के दौरान 5797 करोड़ रुपए का दमदार मुनाफा हुआ है जो कि पिछले साल की इसी तिमाही में ₹4125  carore का नेट प्रॉफिट था इस प्रकार हम कह सकते हैं की बैंक का मुनाफा 40. 5  % उछला  है बैंक की नेट इंटरेस्ट इनकम में भी 27.4 प्रतिशत का उछाल आया है ।बैंक की ब्याज से आमदनी ₹11958  carore हो गई है जबकि पिछले साल इसी तिमाही में बैंक को ₹9384 करोड़ रुपए ब्याज से मिले थे।बैंक का ग्रॉस एनपीए सालाना आधार पर 2.76% से गिरकर 1.6% रह गया वहीं नेट एनपीए 0.64% से घटकर 0.41% रह गया  ।

Brokers target in share

एक्सिस बैंक के नतीजों को देखते हुए कई ब्रोकर्स  ने इस शेयर पर इस समय खरीदारी की राई ती है जेफरीज ने 1200 प्रति शेयर का लक्ष्य रखा है ।सिटी ने इसका लक्ष्य 1170 रुपए तथा गोल्डमन सच ने 1110 रखा है ।Macquarie इस पर बैंक पर न्यूट्रल है  उसमें टारगेट प्राइस ₹980 प्रति शेयर रखा है ।

भारत के ब्रोकर सभी इस शेयर पर काफी ज्यादा बुलिश  हैं। एलकेपी सिक्योरिटीज ने इस शेयर पर ₹1032 ,केआर चौकसी ने 1160 रुपए, प्रभु दास लिलाधार ने ग्यारह ₹1140 एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने 1130 ,शेयर खान ने 1140 तथा मोतीलाल ओसवाल ने ₹1100 का टारगेट रखा है यह सभी टारगेट मार्च से अप्रैल के महीने में ही रखे गए हैं ।

Our opinion on shares.

इस प्रकार हम इस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं कि ज्यादातर ब्रोकर से ने इस शेयर पर ₹1100 से ऊपर तक के टारगेट दिए हैं ।यदि प्राइवेट सेक्टर बैंक के इतिहास को देखें तो हम कह सकते हैं कि साल हर साल यह बैंक कुछ ना कुछ ग्रोथ तो दिखा ही रहे हैं ।सभी बड़े  बैंक एचडीएफसी बैंक या  कोटक के राह पर चल रहे हैं ।इस प्रकार मेरे विचार से एसबीआई ,ऐसे एक्सिस बैंक तथा आईसीआईसीआई बैंक की ऊपर की तरफ बढ़ने की काफी ज्यादा गुंजाइश है ।

 Inquire about other banks. (perspective)

एसबीआई का शेयर वर्तमान समय में 616 के आसपास ट्रेड कर रहा है और ज्यादातर ब्रोकर ने अभी तक इस पर ₹700 के ऊपर के टारगेट दिए हैं अर्थात हम कह सकते हैं कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का शेयर में अप  साइड  की काफी गुंजाइश है ।इसी प्रकार आईसीआईसीआई बैंक का शेयर ₹990 के आसपास ट्रेड कर रहा है और क्या सब ब्रोकर से हाउस ने इस पर 1100 से लेकर ₹1300 तक के टारगेट दिए हैं ।एचडीएफसी बैंक का शेयर वर्तमान समय में 1690 के आसपास ट्रेड  कर रहा है जबकि  ज्यादातर ब्रोकर से ने इस शेयर  का टारगेट 1900 से लेकर ₹2000 तक का रखा है ।

पिछले चार-पांच सालों से इन बैंकों पर ब्रोकर्स के टारगेट अचीव  हो रहे हैं तथा ब्रोकर से फिर नया टारगेट सेट कर रहे हैं और वह टारगेट भी  अचीव हो रहे हैं ।सभी बड़े बैंक बैंक निफ़्टी इंडेक्स का बहुत बड़ा  पार्ट है। बैंक निफ्टी में एचडीएफसी बैंक का वेटेड 34. 3 परसेंट, आईसीआईसीआई बैंक का 19.12परसेंट ,एसबीआई का 15.1 8% कोटक बैंक का 10.27% तथा एक्सिस बैंक का 8.16 परसेंटेज weightage  है ।

What are the benefits of trading or investing in shares within the banking sector?

बैंकिंग सेक्टर के शेयर   काफी ज्यादा वॉल्यूम पर ट्रेड  होते हैं ।बैंक निफ्टी काफी ज्यादा  उतार  चड़ाव इंटेक्स है । इसलिए इस इन बैंकों के शेयर दिन के दौरान ट्रेडिंग या पोजीशनल ट्रेडिंग तथा लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए बहुत बेहतर विकल्प हैं ।

डिस्क्लेमर

 इस आर्टिकल में हमने एक्सिस बैंक के शेयर का फंडामेंटल एनालिसिस और शेयर के क्या-क्या कमजोर पॉइंट हैं इस पर विश्लेषण किया है ताकि एक इन्वेस्टर्स को इन फैक्टर्स को देखते हुए इन्वेस्टमेंट का डिसीजन ले सकता है ।तथा ब्रोकर से के क्या टारगेट हैं इनकी भी जानकारी दी गई है हमारे किसी भी शेयर में खरीदारी में बिकवाली की कोई राय नहीं है आप अपने वित्तीय सलाहकार से पूछ कर अपने इन्वेस्टमेंट के डिसीजन ले सकते हैं ।

,

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *